राजस्थान से सोनिया गांधी, गुजरात से जेपी नड्डा…निर्विरोध राज्यसभा पहुंचे ये दिग्गज नेता

लोकसभा में 6 कार्यकाल पूरा करने के बाद यह सोनिया का उच्च सदन में पहला मौका है. अब सोनिया गांधी लोकसभा की जगह राज्यसभा में दिखेंगी.
जेपी नड्डा और सोनिया गांधी

जेपी नड्डा और सोनिया गांधी

Rajya Sabha Election 2024: कांग्रेस नेत्री सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुनी गईं. एक अधिकारी के हवाले से PTI रिपोर्ट में कहा गया है कि सोनिया गांधी के साथ भाजपा के चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ राज्य से उच्च सदन के लिए निर्विरोध चुने गए हैं. लोकसभा में 5 कार्यकाल पूरा करने के बाद यह सोनिया का उच्च सदन में पहला मौका है. अब सोनिया गांधी लोकसभा की जगह राज्यसभा में दिखेंगी.

पिछले हफ्ते सोनिया गांधी ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ राजस्थान से राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था. खबरों के मुताबिक, उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से राज्यसभा जाने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले अखिलेश की बढ़ी टेंशन, Swami Prasad Maurya ने समाजवादी पार्टी से दिया इस्तीफा

22 सालों तक कांग्रेस अध्यक्ष रहीं सोनिया गांधी

1998 से 2022 तक लगभग 22 वर्षों तक कांग्रेस अध्यक्ष रहीं सोनिया गांधी पांच बार के लोकसभा सदस्य हैं. 1999 में वह उत्तर प्रदेश के अमेठी और कर्नाटक के बेल्लारी दोनों से जगह चुनी गईं. 2004 में सोनिया ने अमेठी को राहुल गांधी के लिए छोड़कर रायबरेली से लड़ी. 15 राज्यों से कुल 56 राज्यसभा सदस्य अप्रैल में सेवानिवृत्त होंगे, जिनमें राजस्थान से चुने गए मनमोहन सिंह भी शामिल हैं.

सोनिया गांधी अप्रैल में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के राज्यसभा का कार्यकाल पूरा होने के बाद खाली होने वाली सीट को भरेंगी. राज्यसभा सदस्य भूपेन्द्र यादव (भाजपा) का कार्यकाल 3 अप्रैल को समाप्त हो रहा है. तीसरी सीट भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा के विधायक चुने जाने के बाद दिसंबर में सदन से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी.

जेपी नड्डा भी निर्विरोध जीते चुनाव

इस बीच गुजरात में बीजेपी के सभी चार उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया, मयंक नायक और डॉ. जसवन्तसिंह परमार को गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है.

ज़रूर पढ़ें