Electoral Bond: 2019 से अब तब खरीदे गए 22,217 चुनावी बॉन्ड्स, सुप्रीम कोर्ट में SBI के दिए हलफनामे में खुलासा

Electoral Bond: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने चुनावी बॉन्ड को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दाखिल किया है. यह हलफनामा SBI के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा की तरफ से दाखिल किया गया है.
Electoral Bond

SBI ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

Electoral Bond: चुनावी बॉन्ड को लेकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दाखिल किया है. इस हलफनामे को बैंक के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा की तरफ से दाखिल किया गया है. इस हलफनामे में कहा गया है कि बैंक ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा 15 फरवरी को दिए गए आदेश का पालन कर दिया है. बता दें कि SBI ने सुप्रीम कोर्ट को एक पेन ड्राइव में दो पीडीएफ फाइल बनाकर ये जानकारी साझा की है. दोनों ही पीडीएफ फाइलों का पासवर्ड सुरक्षित है.

स्टेट बैंक द्वारा दाखिल हलफनामें में आगे कहा गया है कि बैंक के पास सभी रिकॉर्ड तैयार है. जिनमें बॉन्ड की खरीद की तारीख, कीमत और खरीदने वाला का नाम दर्ज किया गया था. इसके अलावा राजनीतिक दलों के संबंध में नकदीकरण की तारीख और भुनाए गए बॉन्ड की मूल्य भी दर्ज किए गए थे.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: चुनाव से पहले कांग्रेस का महिलाओं के लिए ‘गेम चेंजर’ ऐलान, हर साल 1 लाख रुपए देने समेत किए ये पांच वादे

हल्फनामें में एसबीआई ने क्या कहा?

एसबीआई ने हलफनामे में आगे कहा कि कोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए 12.03.2024 को व्यावसायिक समय समाप्त होने से पहले इस जानकारी का एक रिकॉर्ड भारत के चुनाव आयोग को उपलब्ध कराया गया. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार, प्रत्येक चुनावी बॉन्ड की खरीद की तारीख, खरीदार का नाम और मूल्यवर्ग खरीदे गए चुनावी बॉन्ड की जानकारी दी गई है. इसके अलावा नकदीकरण की तारीख, चुनावी बॉन्ड, उन राजनीतिक दलों के नाम, जिन्होंने योगदान प्राप्त किया है और उस बॉन्ड का मूल्यवर्ग कितना है ये तमाम जानकारी बैंक ने दे दी है.

सुप्रीम कोर्ट ने एसबीआई को दिया था निर्देश

बता दें कि एसबीआई ने याचिका दायर कर सुप्रीम कोर्ट से जून तक की मांग की थी. हालांकि कोर्ट ने SBI की याचिका खारिज करते हुए 12 मार्च तक ब्योरा देने के निर्देश दिए थे. इसके साथ ही चुनाव आयोग को 15 मार्च तक ये ब्योरा पब्लिश करने को लेकर भी कोर्ट ने निर्देश दिए है. सर्वोच्च न्यायालय ने SBI CMD को ब्योरा जारी कर हलफनामा दाखिल करने को कहा था. कोर्ट ने SBI के खिलाफ अवमानना कार्रवाई शुरू करने से इनकार किया. SC ने चेतावनी दी थी कि हम एसबीआई को नोटिस देते हैं कि यदि एसबीआई इस आदेश में बताई गई समय सीमा के भीतर निर्देशों का पालन नहीं करता है तो यह न्यायालय जानबूझकर अवज्ञा के लिए उसके खिलाफ कार्यवाही करने के लिए इच्छुक हो सकता है.

अब तक खरीद गए कितने बॉन्ड

हलफनामें मे दी गई जानकारी के मुताबिक, 12.04.2019 से 15.02.2024 के बीच खरीदे और भुनाए गए बॉन्ड की जानकारी दी गई है. इस समय के दौरान चुनावी बॉन्ड चरणों में बेचे और भुनाए गए और 11 वां चरण 01.04.2019 से शुरू हुआ. आवेदन में निर्धारित बॉन्डों की संख्या में वे बॉन्डों शामिल हैं जो 1 अप्रैल, 2019 से शुरू होने वाली अवधि के दौरान खरीदे गए थे, 12 अप्रैल, 2019 से नहीं. 01.04.2019 से 15.02.2024 के दौरान कुल कुल 22,217 बांड खरीदे गए थे. जिनमें से 22,030 बॉन्ड को भुनाया गया.

ज़रूर पढ़ें