दिवाली से पहले क्यों नाराज चल रही हैं लक्ष्मी जी? निवेशकों के 40 लाख करोड़ स्वाहा, शेयर बाजार का बुरा हाल

विशेषज्ञों का मानना है कि निफ्टी के लिए पहला सपोर्ट 24000 अंक पर है, और अगर यह स्तर टूटता है, तो 23800 अंक पर और मजबूत सपोर्ट हो सकता है.
Stock Market Crash

प्रतीकात्मक तस्वीर

Stock Market Crash: हाल के दिनों में शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. कुछ ही हफ्तों में निवेशकों के पोर्टफोलियो का हाल बहुत खराब हो गया है. दिवाली से पहले यह स्थिति कई रिटेल निवेशकों के लिए चिंता का विषय बन गई है. पहले निवेशक पूछते थे कि उन्होंने कितना लाभ कमाया, लेकिन अब सवाल यह है कि उन्होंने कितना खोया.

गिरावट के आंकड़े

पिछले एक महीने में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में 50% तक की गिरावट आई है. सेंसेक्स लगभग 6500 अंक और निफ्टी 2100 अंक नीचे गिर गए हैं. निफ्टी में 8% से अधिक की गिरावट आई है, जबकि सेंसेक्स भी इसी दर से गिरा है. डिफेंस इंडेक्स में 26%, ऑटो सेक्टर में 14% और कैपिटल गुड्स में 13.5% की कमी देखी गई है.

निवेशकों के 40 लाख करोड़ स्वाहा

इस बिकवाली के चलते निवेशकों के 40 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो चुके हैं. 27 सितंबर को BSE का मार्केट कैप 477 लाख करोड़ रुपये था, जो अब घटकर 437 लाख करोड़ रुपये रह गया है. यह स्थिति इतनी गंभीर है कि यह साल भर में जीएसटी से हुई कुल आय से भी दोगुना है.

यह भी पढ़ें: इजरायल, ईरान और इराक ने बंद किया अपना एयर स्पेस, अगले आदेश तक सभी फ्लाइट्स कैंसिल

क्यों लगातार गिर रहा है बाजार?

विशेषज्ञों का मानना है कि गिरावट के कई कारण हैं. पहला, लंबे समय से चले आ रहे तेजी के दौर के बाद निवेशक मुनाफा निकाल रहे हैं. दूसरा, विदेशी निवेशकों की बिकवाली. दरअसल, विदेशी निवेशक भारत से पैसा निकालकर चीन में निवेश कर रहे हैं. अक्टूबर में ही उन्होंने 1.08 लाख करोड़ रुपये निकाल लिए हैं. कई बड़ी कंपनियों के खराब वित्तीय नतीजों ने बाजार को झटका दिया है, खासकर ऑटो और FMCG सेक्टर में. इतना ही नहीं, कुछ शेयरों का मूल्यांकन उनकी वास्तविक ग्रोथ से मेल नहीं खा रहा है.

विशेषज्ञों का मानना है कि निफ्टी के लिए पहला सपोर्ट 24000 अंक पर है और अगर यह स्तर टूटता है, तो 23800 अंक पर और मजबूत सपोर्ट हो सकता है. निवेशकों को सलाह दी जा रही है कि वे निवेश करने से पहले वित्तीय सलाहकार से संपर्क करें. इस प्रकार, शेयर बाजार में आई इस गिरावट ने सभी को चिंता में डाल दिया है, खासकर दिवाली जैसे शुभ अवसर से पहले.

ज़रूर पढ़ें