CAA के विरोध में जामिया मिल्लिया इस्लामिया में छात्रों ने किया प्रदर्शन, लगाए ‘दिल्ली पुलिस वापस जाओ’ के नारे

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय के गेट के पास प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रदर्शनकारी छात्रों ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 को रद्द करने और लगभग चार साल पहले सीएए विरोधी प्रदर्शन में बुक किए गए सभी छात्रों को रिहा करने की मांग की.
CAA Protest

CAA Protest

CAA Protest: केंद्र सरकार द्वारा देश में सीएए लागू होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. इस बीच खबर है कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (Jamia Millia University) में छात्रों ने मंगलवार को विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. हालांकि, मौके पर पुलिस बल पहुंच गया है. सुरक्षा के चलते भारी संख्या में अर्द्ध सैनिक बल और पुलिस बल को तैनात किया गया है.

बता दें कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय के गेट के पास प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रदर्शनकारी छात्रों ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 को रद्द करने और लगभग चार साल पहले सीएए विरोधी प्रदर्शन में बुक किए गए सभी छात्रों को रिहा करने की मांग की. प्रदर्शनकारी छात्रों ने मुकदमा वापस लेने की भी मांग की है. विरोध प्रदर्शन में ‘दिल्ली पुलिस वापस जाओ’ और ‘इंकलाब जिंदाबाद’ जैसे नारे लगाए गए.

क्या है नागरिकता संशोधन अधिनियम?

नागरिकता संशोधन अधिनियम, जिसे आमतौर पर CAA कहा जाता है. मोदी सरकार  ने इसे 5 साल पहले सदन में पेश किया था. इस अधिनियम का उद्देश्य उन प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करना है – जिनमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शामिल हैं. इस कानून के माध्यम से बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसे देशों से आने वाले हिंदू शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्रदान की जाएगी. जब मोदी सरकार ने इस बिल को सदन में पेश किया था तो देश भर में खूब हंगामा हुआ था.

ज़रूर पढ़ें