ट्रेनी IAS पूजा खेडकर की बढ़ी मुश्किलें, UPSC ने दर्ज कराई FIR, उम्मीदवारी रद्द करने के लिए भेजा नोटिस

पूजा खेडकर पर ओबीसी और विकलांगता कोटे का दुरुपयोग कर आईएएस पद प्राप्त करने का आरोप लगा है. 

पूजा खेडकर की बढ़ी मुश्किलें

IAS Pooja Khedkar News: विवादों में घिरी महाराष्ट्र कैडर की ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर को बड़ा झटका लगा है. संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है. इसके साथ ही यूपीएससी ने खेडकर को उनकी उम्मीदवारी रद्द करने के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है. बता दें कि खेडकर पर ओबीसी और विकलांगता कोटे का दुरुपयोग कर आईएएस पद प्राप्त करने का आरोप लगा है.

यूपीएससी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “सिविल सेवा परीक्षा 2022 के लिए अनंतिम रूप से अनुशंसित उम्मीदवार पूजा मनोरमा दिलीप खेडकर के दुर्व्यवहार की विस्तृत और गहन जांच की. इस जांच से पता चला है कि उसने अपना नाम, अपने पिता और माता का नाम, अपनी तस्वीर/हस्ताक्षर, अपनी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पता बदलकर अपनी पहचान बदलकर परीक्षा नियमों के तहत अनुमेय सीमा से अधिक प्रयासों का धोखाधड़ी से लाभ उठाया.”

बता दें कि दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने पूजा खेडकर के खिलाफ जालसाजी, धोखाधड़ी, आईटी अधिनियम और विकलांगता अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. यूपीएससी ने पुलिस को शिकायत दी है कि खेडकर ने अपना नाम, अपने पिता और माता का नाम, अपनी तस्वीर/हस्ताक्षर, अपनी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पता बदलकर अपनी पहचान बदलकर परीक्षा नियमों के तहत स्वीकार्य सीमा से अधिक प्रयास किए.

पूजा खेडकर पर क्या-क्या आरोप

पर्सनल गाड़ी पर लाल बत्ती के साथ महाराष्ट्र सरकार लिखवाया.

यूपीएससी में फर्जी जाति प्रमाण पत्र और दिव्यांग सर्टिफिकेट दिया.

उम्र को लेकर फर्जीवाड़ा करने का आरोप.

नियम का उल्लंघन कर घर के बाहर अवैध निर्माण.

वरिष्ठ अधिकारी के केबिन पर कब्जा और पर्सनल केबिन की मांग करना.

विभिन्न अस्पतालों में अलग-अलग पता देने का आरोप.

ये भी पढ़ेंः “दुकानों पर हर हाल में लगाना होगा नेमप्लेट”, कांवड़ यात्रा को लेकर योगी सरकार सख्त, कांग्रेस ने बताया भाईचारा बिगाड़ने की कोशिश

पुलिस ने मां को किया गिरफ्तार

महाराष्ट्र पुलिस ने पूजा खेडकर की मां मनोरमा खेडकर को गिरफ्तार कर लिया है. दरअसल, मनोरमा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें वो ​​किसानों को पिस्तौल से धमकाती नजर आ रही थीं. पुणे के पौड पुलिस स्टेशन में 13 जुलाई को मनोरमा सहित सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. एफआईआर में आर्म्स एक्ट के चार्ज भी शामिल किए गए थे. वीडियो वायरल होने के बाद से मनोरमा फरार चल रही थीं. स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि खेडकर परिवार ने पड़ोसी किसानों की जमीन पर कब्जा करने का प्रयास किया और उनको धमकाया.

ज़रूर पढ़ें