“पूर्वोत्तर वाले चीनी, साउथ वाले अफ्रीकी…”, Sam Pitroda के ‘नस्लवादी’ बयान पर बवाल

पित्रोदा ने कहा, "हम भारत जैसे विविधतापूर्ण देश को एक साथ रह सकते हैं, जहां पूर्व के लोग चीनी जैसे दिखते हैं, पश्चिम के लोग अरब जैसे दिखते हैं."
Sam Pitroda

सैम पित्रोदा

कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) ने एक बार फिर से बयान देकर बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है. उन्होंने कहा कि पूर्व में भारतीय चीनियों जैसे दिखते हैं जबकि दक्षिण में लोग अफ्रीकी जैसे दिखते हैं. हालांकि, अब भाजपा ने पित्रोदा के बयान पर घेर लिया है. पित्रोदा ने कहा, देश के लोग 75 वर्षों तक बहुत खुशहाल माहौल में रहे, जहां लोग यहां-वहां के कुछ झगड़ों को छोड़कर एक साथ रह सकते थे.”

पित्रोदा ने कहा, “हम भारत जैसे विविधतापूर्ण देश में साथ रह सकते हैं, जहां पूर्व के लोग चीनी जैसे दिखते हैं, पश्चिम के लोग अरब जैसे दिखते हैं, उत्तर के लोग गोरे जैसे दिखते हैं और दक्षिण के लोग अफ्रीकी जैसे दिखते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. हम सभी भाई-बहन हैं.”

उन्होंने कहा, “हम सभी अलग-अलग भाषाओं, अलग-अलग धर्मों, रीति-रिवाजों और भोजन का सम्मान करते हैं. यही वह भारत है जिसमें मैं विश्वास करता हूं, जहां हर किसी के लिए एक जगह है और हर कोई थोड़ा-बहुत समझौता करता है.”

यह भी पढ़ें: सिक लीव डाली और फोन कर दिया बंद…अचानक Air India के 300 क्रू मेंबर कैसे पड़े बीमार?

बीजेपी ने सैम पित्रोदा को घेरा

पित्रोदा के बयान पर पलटवार करते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “सैम भाई, मैं पूर्वोत्तर से हूं और मैं भारतीय जैसा दिखता हूं. हम एक विविध देश हैं – हम अलग दिख सकते हैं, लेकिन हम सभी एक हैं. हमारे देश के बारे में थोड़ा तो समझ लो!

कंगना ने  पित्रोदा को राहुल का गुरु बताया

अभिनेत्री से नेता बनीं कंगना रनौत ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और पित्रोदा की टिप्पणियों को “नस्लवादी और विभाजनकारी” बताया. उन्होंने तंज कसते हुए उन्हें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का गुरु बताया. कंगना ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा, “उनकी पूरी विचारधारा बांटो और राज करो के बारे में है. साथी भारतीयों को चीनी और अफ्रीकी कहना घृणित है. कांग्रेस पर शर्म करो!”

रविशंकर प्रसाद ने भी बोला हमला

भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद ने भी पित्रोदा की निंदा की और कहा कि कांग्रेस नेता ने “विविध भारत” की जो तुलना की, उससे यह पता चलता है कि उन्हें देश या इसकी संस्कृति की कोई समझ नहीं है. रविशंकर प्रसाद ने कहा, “यह स्पष्ट है कि पित्रोदा विफल हैं. वह देश को नहीं समझते हैं. वह राहुल गांधी के सलाहकार हैं. मैं अब समझ सकता हूं कि राहुल गांधी बकवास क्यों बोलते हैं. यह हार की हताशा है. वे न तो भारत को समझते हैं न ही इसकी विरासत को.”

इतना ही नहीं शहजाद पूनावाला ने सैम पित्रोदा को सीरियल अपराधी करार दिया और उन्हें कांग्रेस से निष्कासित करने की मांग की. उन्होंने अपने एक्स पोस्ट में लिखा, “शब्द अंकल सैम के, सोच राहुल की .

ज़रूर पढ़ें