अब स्मार्टफोन में नहीं लगेगी आग! गूगल ने इस गजब फीचर पर काम किया शुरू

इसी तरह के फीचर iPhone के लिए पेश किए गए हैं, जो बैटरी के गर्म होने पर डिवाइस को ठंडा करने के लिए नोटिफिकेशन देते हैं. Google का लक्ष्य अपने लाखों Android यूज़र के लिए यह फीचर शुरू करना है, जिसकी शुरुआत Pixel स्मार्टफोन से होगी.
What is Adaptive Thermal

स्मार्टफोन

What is Adaptive Thermal: गर्मियों में स्मार्टफोन का गर्म होना आम बात है, लेकिन अगर आपका फोन सर्दियों या शुष्क मौसम में भी गर्म हो रहा है, तो यह चिंता का विषय है. हाल के वर्षों में ओवरहीटिंग के कारण स्मार्टफोन में आग लगने या फटने की कई घटनाएं हुई हैं. लंबे समय तक इस्तेमाल, गेम खेलना, तस्वीरें लेना या फोन को बहुत देर तक चार्ज पर लगा रहने देना, इन सभी से फोन की बैटरी ओवरहीट हो सकती है और संभावित रूप से आग लग सकती है.

Adaptive Thermal बना रहा है गूगल

Google इस समस्या को दूर करने के लिए एक नए सुरक्षा फीचर पर काम कर रहा है. रिपोर्ट बताती हैं कि यह Google का यह फीचर स्मार्टफोन के लिए एक सुरक्षा “ढाल” के रूप में काम करेगा. जब फोन ज़्यादा गर्म होने लगेगा, तो यूजर्स को इस फीचर के ज़रिए सूचनाएं मिलेंगी, जो फोन को आग लगने या फटने से बचाएगी.

Android Authority की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह फीचर अभी डेवलपमेंट स्टेज में है और इसे Google Pixel स्मार्टफोन के लिए पेश किया जाएगा. इस सुरक्षा फीचर का नाम “एडेप्टिव थर्मल” है और इसके बारे में जानकारी Pixel स्मार्टफोन के लिए हाल ही में जारी डिवाइस हेल्थ सर्विस ऐप के 1.27 वर्जन की APK फाइल में मिली है.

यह भी पढ़ें: NDA ने पास किया ‘मोदी 3.0’ का पहला इम्तिहान, ओम बिरला बने लोकसभा स्पीकर

स्मार्टफोन की सुरक्षा ‘ढाल’ बना रहा है गूगल

रिपोर्ट के अनुसार, Google का यह फीचर बैटरी का तापमान 49 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा होने पर प्री-इमरजेंसी अलर्ट जारी करेगा. अलर्ट मिलने पर यूज़र को फोन का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए ताकि फोन ठंडा हो जाए. स्मार्टफोन ज़्यादा गर्म होने पर यूज़र को “फोन को ठंडा होने की ज़रूरत है” जैसे मैसेज के साथ सूचित करना शुरू कर देगा और बैटरी लोड को कम करने और ठंडा होने के लिए समय देने के लिए अपने प्रदर्शन को धीमा भी कर देगा.

आईफ़ोन पर पहले से ही उपलब्ध

इसी तरह के फीचर iPhone के लिए पेश किए गए हैं, जो बैटरी के गर्म होने पर डिवाइस को ठंडा करने के लिए नोटिफिकेशन देते हैं. Google का लक्ष्य अपने लाखों Android यूज़र के लिए यह फीचर शुरू करना है, जिसकी शुरुआत Pixel स्मार्टफोन से होगी. एडेप्टिव थर्मल फीचर के शुरू होने के बाद यूज़र्स को अपने स्मार्टफोन को ठंडा करने के लिए अलर्ट किया जाएगा, जिससे संभावित रूप से आग और विस्फोट का जोखिम कम हो जाएगा.

ज़रूर पढ़ें