“आग लगे चाहे बस्ती में, राघव चड्ढा…”, कहां हैं राजनीतिक संकट से जूझ रही AAP के सबसे ‘होनहार’ नेता?

राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा को आमतौर पर आम आदमी पार्टी के होनहार नेता के तौर पर जाना जाता है. लेकिन अब जब पार्टी अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है तो राघव बिल्कुल गायब हैं.
Raghav Chadha

राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा (फोटो- सोशल मीडिया)

Where is Raghav Chadha: आम आदमी पार्टी नेता राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा इन दिनों एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर रहे हैं. कपल को पिछले दिनों विंबलडन 2024 के फाइनल में स्पॉट किया गया, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई. सोशल मीडिया यूजर्स राघव चड्ढा को इस बीच ट्रोल करने लगे हैं. यूजर्स कह रहे हैं, केजरीवाल की सेहत गिर रही है AAP अपने मुश्किल समय में है. लेकिन राघव चड्डा की मस्ती खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. ऐसे में सवाल उठता है कि राघव को कोई फर्क पड़ता भी है या नहीं या कुछ और बात है?

पार्टी के होनहार सांसद हैं राघव चड्ढा

बता दें कि राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा को आमतौर पर आम आदमी पार्टी के होनहार नेता के तौर पर जाना जाता है. लेकिन अब जब पार्टी अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है तो राघव बिल्कुल गायब हैं. वह लंबे समय से सार्वजनिक तौर पर दिखाई भी नहीं दिए हैं. ऐसे में पार्टी समर्थकों को लगता है कि वह बीजेपी को मौका दे रहे हैं. हाल ही में राघव चड्ढा की आंख की सर्जरी हुई थी. मार्च के मध्य में आम आदमी पार्टी के सूत्रों ने दावा किया था कि स्पेशलिस्ट ने ब्रिटेन में चड्ढा को ये सर्जरी कराने की सलाह दी थी.

राजनीति के जानकारों की मानें तो राघव चड्ढा को मीडिया की सुर्खियों में बने रहना पसंद हैं. पंजाब से आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद चड्ढा पार्टी के ऐसे नेताओं में शुमार हैं, जिनसे आसानी से संपर्क साधा जा सकता है. हालांकि, ऐसे समय में जब पार्टी अपने अब तक के सबसे बड़े राजनीतिक संकट से जूझ रही है, पार्टी के तीन बड़े नेता, अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन जेल में हैं. चड्ढा पूरी तस्वीर से ही गायब हैं. दूसरी ओर आतिशी और सौरभ भारद्वाज को कोर्ट कचहरी से ही फुर्सत नहीं मिल रही है.

चुप्पी साधे हुए हैं राघव

अमूमन सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले राघव चड्ढा लगातार चुप्पी साधे हुए हैं. उन्होंने फरवरी और मार्च से ही मीडिया इंटरेक्शन भी बेहद कम कर दी. यहां ये समझना जरूरी होगा कि ये वही समय है, जब केजरीवाल पर ईडी का शिकंजा कसता चला जा रहा था.

दिल्ली में 21 मार्च की शाम को आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल को ईडी ने शराब घोटाले में गिरफ्तार कर लिया था. केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद चड्ढा ने दो ट्वीट किए थे. पहला हिंदी और दूसरा अंग्रेजी में. इन ट्वीट में उन्होंने केजरीवाल की गिरफ्तारी की निंदा की थी. इसके बाद से राघव चड्ढा केवल सुनीता केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस को ही शेयर कर रहे थे. लेकिन ऐसा कोई शख्स जिसे मीडिया की सुर्खियों में बने रहना जरूरी है, वह अपनी पार्टी प्रमुख की गिरफ्तारी के कई दिनों बाद तक सिर्फ एक वीडियो बाइट शेयर करता है, इससे अफवाहों का बाजार गर्म हो गया है.

यह भी पढ़ें: रियासी, कठुआ के बाद डोडा…एक महीने में 12 जवान और 9 नागरिक शहीद, आतंकियों के टारगेट पर अब जम्मू के इलाके क्यों?

जब पार्टी को सबसे ज्यादा जरूरत थी तभी गायब रहे राघव

यहां ये समझना जरूरी होगा कि ये वही समय है, जब केजरीवाल पर ईडी का शिकंजा कसता चला जा रहा था. ईडी लगातार केजरीवाल को समन भेज रही थी और केजरीवाल ईडी के समक्ष पेश नहीं हो रहे थे. ईडी के समन को लेकर वह अलग से एक कानूनी लड़ाई भी लड़ रहे थे, ऐसे में पार्टी प्रवक्ताओं की एक पूरी फौज रणनीतियां बनाने और केजरीवाल का बचाव करने में व्यस्त थी. इस दौरान केजरीवाल पर बीजेपी लगातार हमलावर हो रही थी और पार्टी को ज्यादा से ज्यादा ऐसे लोगों की जरूरत थी, जो पार्टी के खिलाफ बीजेपी के नैरेटिव का मुंहतोड़ जवाब दे सकें. लेकिन राघव चड्डा कभी आंखों के ऑपरेशन के लिए तो कभी अपनी पत्नी के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए विदेश दौरा कर रहे हैं.राघव चड्ढा को देखकर यही लग रहा है कि आग लगे चाहे बस्ती में, राघव चड्ढा मस्ती में…

ज़रूर पढ़ें