सिर्फ आयरन डोम नहीं, इन 6 ‘महाअस्त्रों’ से दुश्मनों को नेस्तनाबूद करता है इजरायल

इजरायल की ये छह एयर डिफेंस सिस्टम उसकी सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. दुश्मन चाहे कितनी भी ताकतवर तकनीक का इस्तेमाल करें, इजरायल अपनी इन सुरक्षा प्रणालियों की बदौलत हर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है.
Israel Defense System

इजरायल डिफेंस सिस्टम

Israel Defense System: जब बात होती है सुरक्षा की, तो इजरायल का नाम अक्सर पहले स्थान पर आता है. यहां की हवाई सुरक्षा प्रणाली ऐसी है कि दुश्मनों के हमले की कोई भी कोशिश उनके लिए आसान नहीं है. चाहे वो गुब्बारे में रखा बम हो, क्रूज या बैलिस्टिक मिसाइल, रॉकेट्स या ड्रोन…इजरायल की सुरक्षा तकनीक हर हालात में तैयार है. इजरायल के पास ऐसे छह महाअस्त्र हैं, जिनका इस्तेमाल अलग-अलग तरह के टारगेट्स और रेंज के लिए किया जाता है. आइए जानते हैं इजरायल की सुरक्षा के वो छह पावरफुल एयर डिफेंस सिस्टम, जो उसकी रक्षा में अहम भूमिका निभाते हैं.

अनोखा लेजर एयर डिफेंस सिस्टम लाइट ब्लेड

लाइट ब्लेड इजरायल का अनोखा लेजर एयर डिफेंस सिस्टम है, जो गाजा सीमा पर तैनात है. इसकी खासियत यह है कि यह खतरनाक गुब्बारे, पतंगें, छोटे ड्रोन, रॉकेट, मोर्टार और तोप के गोलों को अपने लक्ष्य पर पहुंचने से पहले ही नष्ट कर देता है. इसे चार साल पहले ऑप्टी डिफेंस कंपनी ने विकसित किया था. इसकी तैनाती ने इजरायल की सुरक्षा में एक नई दिशा दी है.

दुश्मनों की सटीक पहचान करता है आयरन बीम

आयरन बीम लेजर पॉइंट डिफेंस सिस्टम को पिछले साल तैनात किया गया था. यह सिस्टम 10 किलोमीटर तक की दूरी पर आ रहे ड्रोन, रॉकेट्स, और मिसाइलों को नष्ट कर सकता है. इसकी लागत भी बेहद कम है. एक बार के लेजर हमले की कीमत लगभग 2000 डॉलर है, जबकि इसके मुकाबले आयरन डोम की एक मिसाइल की कीमत 8 लाख रुपए है. यह सिस्टम इजरायल की सुरक्षा को और भी प्रभावी बनाता है.

यह भी पढ़ें: लेबनान में इजरायल का ऑपरेशन, हिजबुल्लाह के खात्मे के लिए नेतन्याहू का ‘पुतिन वाला प्लान’

आयरन डोम विश्व का सबसे सटीक डिफेंस सिस्टम

इजरायल का आयरन डोम दुनिया का सबसे भरोसेमंद और सटीक एयर डिफेंस सिस्टम है. इसे 2011 में तैनात किया गया था और तब से यह इजरायल के नागरिकों को दुश्मनों की मिसाइलों और रॉकेट हमलों से 90 प्रतिशत की सटीकता के साथ बचाता आ रहा है. इसकी रेंज 250 किलोमीटर है और यह दो दिशाओं से आने वाले दुश्मन रॉकेटों को भी नष्ट करने में सक्षम है.

डेविड स्लिंग: आयरन डोम का साथी

डेविड स्लिंग, जिसे मैजिक वांड भी कहा जाता है, एक मध्यम से लंबी दूरी की हवाई सुरक्षा प्रणाली है. इसे इजरायल और अमेरिका ने मिलकर बनाया है. यह ड्रोन, टैक्टिकल बैलिस्टिक मिसाइल, रॉकेट्स और क्रूज मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम है. इसकी रेंज 40 से 300 किलोमीटर है और यह आयरन डोम के साथ मिलकर इजरायल की सुरक्षा को और अधिक मजबूत बनाता है.

तेज गति का खतरनाक हथियार एरो-2

एरो-2 मिसाइल इजरायल की एरो मिसाइल फैमिली का हिस्सा है. यह मिसाइल 9000 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दुश्मनों की तरफ बढ़ती है. यह दो स्टेज की सॉलिड प्रोपेलेंट वाली मिसाइल है, जो वायुमंडल के बाहर तक जाने की क्षमता रखती है. इसका वजन 1300 किलोग्राम है और इसकी लंबाई लगभग 22 से 23 फीट है.

अंतरिक्ष में सुरक्षा की नई परिभाषा एरो-3

एरो-3 मिसाइल प्रणाली इजरायल को वायुमंडल के ऊपर सुरक्षा प्रदान करती है. यह अन्य सैटेलाइट्स को नष्ट करने की क्षमता रखती है. इसकी गति और सटीकता के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन यह एरो-2 से तेज है. यह इजरायल को उन कुछ देशों में शामिल करती है, जिनके पास अंतरिक्ष में उड़ रहे सैटेलाइट्स को मार गिराने की तकनीक है.

इजरायल की ये छह एयर डिफेंस सिस्टम उसकी सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. दुश्मन चाहे कितनी भी ताकतवर तकनीक का इस्तेमाल करें, इजरायल अपनी इन सुरक्षा प्रणालियों की बदौलत हर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है.

ज़रूर पढ़ें