JDU में शामिल हुए निर्दलीय विधायक Saryu Roy, पूर्व सीएम रघुवर दास को चुनाव में दी थी पटखनी

नीतीश कुमार ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि उनकी पार्टी झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ेगी. हालांकि, कितनी सीटों पर जेडीयू चुनाव लड़ने की प्लानिंग कर रही है, इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है.
Saryu Roy

निर्दलीय विधायक सरयू राय

Saryu Roy Joins JDU: विधानसभा चुनाव से पहले झारखंड में नीतीश कुमार का नया दांव कारगर साबित होता दिख रहा है. दरअसल, निर्दलीय विधायक सरयू राय जेडीयू में शामिल हो गए हैं. उन्हें जेडीयू के राज्यसभा सांसद संजय झा ने पार्टी की सदस्यता दिलाई है. ये वह सरयू राय हैं, जिन्होंने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को चुनाव में मात दी थी. सरयू राय जमशेदपुर पूर्वी सीट से विधायक हैं. जेडीयू में शामिल होने से नीतीश की पार्टी का झारखंड में स्थिति मजबूत हुई है.

कौन हैं सरयू राय?

सरयू राय झारखंड सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. 2019 के चुनाव में बीजेपी ने उनका टिकट काट दिया था. इसके बाद जमशेदपुर पूर्वी सीट से उन्होंने निर्दलीय पर्चा भरा और पूर्व सीएम रघुवर दास को पटखनी दी. इस सीट से जीत के बाद वो सुर्खियों में बने रहे. गौरतलब है कि सरयू राय ने साल 2021 में भारतीय जनतंत्र मोर्चा नामक एक पार्टी भी बनाई थी. राजनीति के जानकारों की मानें तो बिहार के सीएम नीतीश कुमार से उनकी अच्छी मित्रता है. अब कहा जा रहा है कि जेडीयू से तालमेल करके सरयू राय झारखंड के किसी सीट से विधायकी लड़ना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें: सभी फसलों को MSP पर खरीदेगी हरियाणा सरकार, CM सैनी का किसानों को तोहफा, 133 करोड़ का कर्ज भी होगा माफ

झारखंड में कब है विधानसभा चुनाव

झारखंड में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. बीजेपी, जेडीयू के साथ-साथ सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है. जेडीयू राज्य में अपने पैर पसार रही है. नीतीश कुमार ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि उनकी पार्टी झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ेगी. हालांकि, कितनी सीटों पर जेडीयू चुनाव लड़ने की प्लानिंग कर रही है, इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है. हालांकि, अगर राजनीति के पंडितों की मानें तो जेडीयू राज्य में करीब 11 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. 2019 में यहां पार्टी ने 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन एक भी सीट जीतने में कामयाबी नहीं मिली थी.

ज़रूर पढ़ें