Jharkhand News: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा पूर्व सीएम हेमंत सोरेन का मामला, कल होगी सुनवाई, दायर की ये याचिका

Jharkhand News: प्रवर्तन निदेशालय द्वारा हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है.

Hemant Soren

पूर्व सीएम हेमंत सोरेन (फोटो- ANI)

Jharkhand News: झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है. ईडी के खिलाफ पूर्व सीएम ने अदालत से गुहार लगाई है. उनकी ओर से सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर की गई है. अब इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय दो फरवरी को सुनवाई करेगी. जबकि दूसरी ओर हेमंत सोरेन ने झारखंड हाईकोर्ट में दायर की गई याचिका वापस लेने की अर्जी दी है.

वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष कल रात कथित भूमि घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी का उल्लेख किया. जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हेमंत सोरेन को ईडी ने बुधवार रात को गिरफ्तार कर लिया था. जिसके बाद झारखंड हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी.

लेकिन अब उस याचिका को वापस लेने के लिए अर्जी दे दी गई है. पूर्व सीएम की ओर से वकील ने झारखंड हाईकोर्ट को बताया है कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दाखिल की गई है. सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दाखिल होने की वजह को बताते हुए हाईकोर्ट से केस वापस लेना की बात कही गई है.

हाईकोर्ट से राहत नहीं

हालांकि पहले याचिका पर हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ न्यायाधीश जस्टिस एस. चंद्रशेखर और जस्टिस अनुभा रावत चौधरी की बेंच ने सुनवाई की. हालांकि हाईकोर्ट के ओर से टेक्निकल आधार पर पूर्व सीएम को राहत देने से इनकार कर दिया गया.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: आयुष्मान भारत के दायरे में आएंगी सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, वित्त मंत्री का ऐलान

सुनवाई के दौरान हेमंत सोरेन से कोर्ट ने कहा कि आपने ईडी को इस मामले की जानकारी नहीं दी है और न ही उन्हें नोटिस किया गया है. इस वजह से यह याचिका सुनवाई के योग्य नहीं है. हेमंत सोरेन की ओर से कपिल सिब्बल के अलावा हाईकोर्ट के वकील पीयूष चित्रेश ने उनका पक्ष रखा. जबकि ईडी के ओर से एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एस वी राजू ने पक्ष रखा.

ज़रूर पढ़ें