Karva Chauth 2024: करवा चौथ के व्रत से 1 दिन पहले खा लें ये चीजें, बॉडी रहेगी हाइड्रेट और नहीं लगेगी भूख

Karva Chauth 2024: इस साल 20 अक्टूबर को सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखेंगी. निर्जला व्रत से एक दिन पहले आप कुछ ऐसे फूड आइटम्स और ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं, जिससे व्रत वाले दिन आप एनर्जटिक और हाइड्रेट रहेंगे.
karva chauth 2024

करवा चौथ व्रत

Karva Chauth 2024: हर साल अपने पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिन महिलाएं निर्जला करवा चौथ का व्रत रखती हैं. शाम को चांद और पति की पूजा के बाद ही महिलाएं अपना व्रत खोलती हैं. दिन भर कुछ भी न खाने और पानी नहीं पीने से अक्सर महिलाओं की बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. साथ ही शाम की पूजा के लिए एनर्जी भी लो हो जाती है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आप व्रत से एक दिन पहले कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपके शरीर को ताकत मिलेगी और भूख भी नहीं लगेगी.

एक दिन पहले पीएं ये ड्रिंक्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को एक दिन पहले ही अपने शरीर में हाइड्रेशन लेवल अच्छा रखना चाहिए. इसके लिए एक दिन पहले कोशिश करें से करीब 3 लीटर से ज्यादा पानी पीएं. इसके अलावा नींबू पानी और नारियल पानी भी पीएं.

इन चीजों का करें सेवन

महिलाओं को करवा चौथ के व्रत वाले दिन से पहले अपनी डाइट में दही, छाछ, रागी रोटी, साबुत अनाज और ओट्स शामिल करना चाहिए. इन सब चीजों के सेवन से एसिडिटी नहीं होगी और ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी.

ये भी पढ़ें-  रेलवे ने बदले टिकट बुकिंग के नियम, अब 60 दिन पहले ही बुक होंगे टिकट

इन चीजों के सेवन से बचें

जानकार बताते हैं कि व्रत से पहले वाले दिन चावल, मैदा या चीनी वाली फूड का सेवन करने से बचें. इसके अलावा ज्यादा चाय-कॉफी का सेवन भी न करें. ऑयली और मसालेदार खाना खाने से भी बचें.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ आपको जागरूक करने के उद्देश्य से लिखी गई है. आप कहीं भी अपनी सेहत से जुड़ा कुछ भी पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-  प्रधानमंत्री आवास योजना की सब्सिडी वापस भी ले सकती है सरकार, ना करें ये गलती

ज़रूर पढ़ें