Lok Sabha Election 2024: यूपी की 13 सीटों पर 144 उम्मीदवार, पीएम मोदी समेत इन दिग्गजों की साख दांव पर

Lok Sabha Election 2024: अंतिम चरण में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अनुप्रिया पटेल, नीरज शेखर और रवि किशन जैसे दिग्गजों की किस्मत दांव पर है. इन सीट पर 1 जून को मतदान होने वाला है.
Lok Sabha Election 2024, Lok Sabha Election

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Election 2024: देश में गुरुवार, 30 मई को 75 दिन चला लोकसभा चुनाव के प्रचाप अभियान थम गया. इसके साथ ही चुनावी जनसभाएं, रोड शो और बड़ी-बड़ी रैलियां भी गुरुवार को खत्म हो गई. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर भी मतदान होने वाला है. इस दौरान सोनभद्र जिले के दुद्धी विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी होगा. इसमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अनुप्रिया पटेल, नीरज शेखर और रवि किशन जैसे दिग्गजों की किस्मत दांव पर है. इन सीट पर 1 जून को मतदान होने वाला है.

उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर होगा मतदान

उत्तर प्रदेश की 13 सीटों में महाराजगंज, बलिया, गोरखपुर, कुशीनगर, बांसगांव (सुरक्षित), घोसी, देवरिया, सलेमपुर, चंदौली, गाजीपुर, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज शामिल हैं. इस चरण में कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है. इन चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में की बात करें तो वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा मिर्जापुर सीट से केंद्रीय मंत्री अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल, बलिया सीट से पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर, गाजीपुर सीट से माफिया मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी, चंदौली सीट से केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय , महाराजगंज सीट से केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी और गोरखपुर सीट से फिल्म अभिनेता रवि किशन चुनावी मैदान में हैं.

यह भी पढ़ें: UP News: चुनाव बाद मंत्री पद से हटा दिए जाएंगे ओपी राजभर? सपा के दावे पर खुद दिया जवाब

13 सीटों पर 144 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

उत्तर प्रदेश की जिन 13 सीटों पर मतदान होने वाला है, इनमें कुल 144 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें 134 पुरुष और 10 महिलाएं हैं. 7वें चरण में सूबे की 13 लोकसभा सीट में से 11 सामान्य श्रेणी के लिए हैं, जबकि दो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई हैं. वहीं चुनाव प्रचार खत्म होते ही बाहरी कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों की मौजूदगी प्रतिबंधित हो गई है. मुख्य निर्वाचन पदाअधिकारी ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा-126 के तहत प्रदेश की सभी 13 लोकसभा और दुद्धी विधानसभा सीट इलाके में चुनाव प्रचार संबंधी सभी गतिविधियों और अभियानों पर 1 जून की शाम तक प्रतिबंध रहेगा.

ज़रूर पढ़ें