Lok Sabha Election: चौथे चरण के मतदान के लिए थमा चुनाव प्रचार का शोर, इन दिग्गजों की साख दांव पर

Lok Sabha Election 2024: चौथे चरण के बाद कुल 18 राज्य और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में आम चुनाव की वोटिंग खत्म हो जाएगी.
Lok Sabha Election

चौथे चरण के मतदान के लिए थमा चुनाव प्रचार का शोर, इन दिग्गजों पर रहेगी नजर

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव का दौर जारी है और अबतक तीन चरणों का मतदान हो चुका है. चौथे चरण के लिए 13 मई को होने वाला है. देश के 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान होने वाला है. इसमें आंध्र प्रदेश की 25 , तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, महाराष्ट्र की 11,मध्य प्रदेश-पश्चिम बंगाल की 8, बिहार की 5, झारखंड-ओडिशा की 4 और जम्मू कश्मीर की एक सीट पर मतदान होने वाला है. इस चुनाव के नतीजे 4 को जून आएंगे.

बिहार में दो केंद्रीय मंत्री मैदान में

बता दें कि चौथे चरण के बाद कुल 18 राज्य और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में आम चुनाव की वोटिंग खत्म हो जाएगी. चौथे चरण में कई दिग्गजों की साख दांव पर है. चौथे चरण में पांच केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व मुख्यमंत्री, दो क्रिकेटर और एक अभिनेता समेत 1717 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय तीसरी बार बिहार की उजियारपुर लोकसभा सीट चुनावी मैदान में हैं. वहीं बिहार की बेगूसराय सीट से केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह चुनाव लड़ रहे हैं.

उत्तर प्रदेश में कड़ा मुकाबला

चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की खीरी लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं कन्नौज सीट से उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा चीफ अखिलेश यादव की साख दांव पर है. वहीं उनके सामने BJP के टिकट पर मौजूदा सांसद सुब्रत पाठक हैं. उन्नाव लोकसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद साक्षी महराज तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: ‘PM मोदी ही करेंगे देश का नेतृत्व, इसमें कोई कन्फ्यूजन नहीं’, केजरीवाल के बयान पर भड़के अमित शाह

तेलंगाना में त्रिकोणीय मुकाबला

देश की सबसे हॉट लोकसभा सीटों में हैदराबाद की गिनती होती है. चौथे चरण में तेलंगाना के हैदराबाद से BJP की माधवी लता और AIMIM चीफ असदुद्दीन औवेसी के बीच कड़ा मुकाबला है. वहीं हैदराबाद से सटी सिकंदराबाद लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी दूसरी बार चुनावी मैदान में हैं. इसके साथ ही तेलंगाना की करीमनगर लोकसभा सीट पर BJP के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष बंदी संजय कुमार चुनावी मैदान में है.

बहरामपुर सीट पर तगड़ी लड़ाई

पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता अधीर रंजन चौधरी चुनाव लड़ रहे हैं और उनके खिलाफ तृणमूल कांग्रेस ने क्रिकेटर यूसुफ पठान को मैदान में उतारा है. वहीं कृष्णानगर से महुआ मोइत्रा चुनाव लड़ रही हैं. उनके खिलाफ BJP ने राजा कृष्णचंद्र राय के परिवार की सदस्य अमृता राय को टिकट दिया है. बर्धमान सीट पर क्रिकेटर कीर्ति आजाद TMC के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं तो BJP ने दिलीप घोष को उतारा है. आसनसोल सीट पर मौजूदा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा TMC की टिकट पर दूसरी बार मैदान में हैं.

यह भी पढ़ें: ‘अब तक जो हुआ उसका कोई मलाल नहीं”, धनंजय सिंह के फेसबुक पोस्ट से गरमाई सियासत, क्या है इसके मायने?

झारखंड-महाराष्ट्र में सीधी लड़ाई

झारखंड की खूंटी सीट से केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा चुनावी मैदान में हैं. वहीं झारखंड की सिंहभूम सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की साख दांव पर लगी है. वहीं महाराष्ट्र की बीड़ लोकसभा सीट पर सबकी निगाहें टिकी हैं. इसका कारण है कि इस सीट से BJP के टिकट पर पंकजा मुंडे चुनाव में उतरी हैं. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरद से बजरंग मनोहर सोनवाणे चुनाव लड़ रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें