Lok Sabha Election: सिर्फ अपनी सीटों पर ही प्रचार कर रहे तेजस्वी, RJD-कांग्रेस के बीच दिखी दूरी! क्या बिहार में बिखर रहा है ‘INDI’ गठबंधन?

Bihar Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान तेजस्वी यादव आखिरी बार साथ नजर आए थे. उस दौरान तेजस्वी कार चला रहे थे.
Lok Sabha Election, RJD-Congress

Lok Sabha Election: सिर्फ अपनी सीटों पर ही प्रचार कर रहे तेजस्वी, RJD-कांग्रेस के बीच दिखी दूरी! क्या बिहार में बिखर रहा है 'INDI' गठबंधन?

Bihar Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान शुक्रवार को खत्म हो गया है. अब दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होने वाला है. इसे लेकर सियासी हलचल तेज हो गई है. बिहार के चुनावी रण में राष्ट्रीय लोक दल और और कांग्रेस साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. लेकिन दोनों दलों के मौजूदा हालातों को देखे तो, यही सवाल उठ रहा है कि दोनों दलों के बीच सब ठीक है या नहीं. ऐसा इस लिए भी है, क्योंकि तेजस्वी यादव का अपने चुनावी अभियान में कांग्रेस के कोटे वाली सीटों से दूरी बनाते दिख रहे हैं. बता दें कि राहुल गांधी(Rahul Gandhi) की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान तेजस्वी यादव(Tejashwi Yadav) आखिरी बार साथ नजर आए थे. उस दौरान तेजस्वी कार चला रहे थे.

तेजस्वी ने की हैं 14 दिनों में 46 जनसभाएं

26 अप्रैल को दूसरे चरण में देश के कई राज्यों के साथ-साथ बिहार की 5 सीटों पर भी मतदान होने हैं. इनमें से तीन सीटें ‘INDI’ गठबंधन के तहत कांग्रेस के कोटे में हैं और दो सीटें RJD के खाते में हैं. इन सब के बीच बिहार के बड़े चेहरे यानी पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने अभी तक कांग्रेस के किसी भी प्रत्याशी के समर्थन में अभी तक प्रचार नहीं किया है. बता दें कि तेजस्वी यादव ने पिछले 14 दिनों में 46 जनसभाएं की हैं. तेजस्वी यादव तीसरे चरण के लिए खगड़िया पर CPM प्रत्याशी के पक्ष में भी वोट मांग चुके हैं. चौथे चरण के लिए बेगुसराय की सीट पर भी वह हुंकार भर चुके हैं. वहीं बांका, पूर्णिया, दरभंगा, और उजियारपुर जैसी सीटों पर तेजस्वी ने प्रचार किया है, लेकिन इनमें से एक भी सभा कांग्रेस के प्रत्याशियों के लिए नहीं हैं. ऐसे में यह कयास सच साबित होते दिख रहे हैं.

यह भी पढ़ें: ‘जंगलराज की यादें ताजा हो गईं…’, मां को गाली देने पर चिराग पासवान ने तेजस्वी यादव को लिखी चिट्ठी, की ये मांग

शनिवार को भागलपुर में रैली करेंगे राहुल गांधी

वहीं पहले चरण की चार सीटों पर RJD के प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, लेकिन कांग्रेस के किसी भी नेता ने चुनाव प्रचार नहीं किया था. दूसरे चरण में भी कांग्रेस के खाते में तीन सीटें हैं और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शुक्रवार को किशनगंज और कटिहार में रैली करने आए लेकिन उनके मंच पर तेजस्वी यादव नहीं दिखे. यह ‘INDI’ गठबंधन के बैनर तले यह कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का बिहार में पहली चुनावी रैली थी. वहीं शीट शेयरिंग के तहत कांग्रेस को कम सीटें मिलने पर हुए टकराव के बाद से ही दोनों दलों के बीच दूरी देखने को मिल रही है. पूर्णिया सीट पर कांग्रेस नेता पप्पू यादव की दावेदारी को लेकर कांग्रेस और RJD के बीच तनातनी देखने को मिली. गौरतलब है कि राहुल गांधी शनिवार को बिहार के भागलपुर में रैली करने वाले हैं. इस सीट पर दूसरे चरण में वोटिंग होनी है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस रैली में तेजस्वी यादव राहुल गांधी के साथ दिखेंगे या नहीं.

ज़रूर पढ़ें