Assembly Election Results: आंध्र-ओडिशा में NDA की जोरदार वापसी, बड़ी जीत की ओर बढ़ी TDP-भाजपा

भाजपा 147 सदस्यीय ओडिशा विधानसभा की 77 सीटों पर आगे चल रही है. सत्तारूढ़ बीजू जनता दल 53 सीटों और कांग्रेस 12 सीटों पर आगे हैं.
Assembly Election Results

आंध्र-ओडिशा में NDA की जोरदार वापसी

Assembly Election Results: लोकसभा चुनाव के साथ-साथ मंगलवार को आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी घोषित होंगे. मतगणना सुबह आठ बजे से जारी है. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश में एनडीए की सहयोगी दल तेलुगु देशम पार्टी ने 175 सदस्यीय विधानसभा की 127 सीटों पर बड़ी बढ़त बना ली है. वहीं, जनसेना पार्टी 20 सीटों और भाजपा 7 सीटों पर आगे हैं. सत्तारुढ़ वाईएसआर कांग्रेस महज 21 सीटों पर बढ़त बना पाई है.

उधर, भाजपा 147 सदस्यीय ओडिशा विधानसभा की 77 सीटों पर आगे चल रही है. सत्तारूढ़ बीजू जनता दल 53 सीटों और कांग्रेस 12 सीटों पर आगे हैं. जबकि अन्य तीन सीटों पर आगे चल रहे हैं. बता दें कि  2000 से ही ओडिशा की सत्ता पर नवीन पटनायक काबिज हैं.

आंध्र में सरकार बदलने का रिवाज

गौरतलब है कि बंटवारे के बाद आंध्र प्रदेश में तेलुगु देशम पार्टी की सरकार बनी और चंद्रबाबू नायडू मुख्यमंत्री बने. वहीं, 2019 में वाईएसआर कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की और जगन मोहन रेड्डी सीएम बने. आंध्र में बहुमत का आंकड़ा 88 है और तेलुगु देशम पार्टी ने विधानसभा चुनाव 2024 में 127 सीटों पर बड़ी बढ़त बना ली है. पुलिवेंदला में वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख और सीएम जगन मोहन आगे चल रहे हैं. वहीं, जनसेना पार्टी प्रमुख पवन कल्याण पिथापुरम में बढ़त बनाए हुए हैं.

ज़रूर पढ़ें