Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 6 उम्मीदवारों की लिस्ट, मध्य प्रदेश के 3 सीटों के लिए घोषणा

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज शनिवार को कांग्रेस पार्टी ने अपने प्रत्याशी की एक और लिस्ट जारी की है.
Lok Sabha Election 2024, Congress Manifesto

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज शनिवार को कांग्रेस पार्टी ने अपने प्रत्याशी की एक और लिस्ट जारी की है. कुल छह उम्मीदवारों की इस लिस्ट में मध्य प्रदेश से तीन, गोवा से 2 और केंद्र शासित प्रदेश दमन दीव और दादरा और नगर हवेली से प्रत्याशी की घोषणा की है. कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के 3 सीटों पर ग्वालियर से प्रवीन पटाक, मुरैना से सत्यपाल सिंह सिकरवार और खंडवा से नरेंद्र पटेल को उम्मीदवार घोषित किया है.

इससे पहले कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए गुरुवार (4 अप्रैल, 2024) को उम्मीदवारों की 13वीं सूची जारी की थी. इस लिस्ट में तीन प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए थे और ये तीनों कैंडिडेट्स गुजरात के लोकसभा क्षेत्रों (सुरेंद्रनगर, जूनागढ़ और वडोदरा) से उतारे गए थे. पार्टी ने सुरेंद्रनगर से रित्विक भाई मकवाना, जूनागढ़ से हीरा भाई जोटवा और वडोदरा से जसपाल सिंह पढियार को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: ‘भाजपा राजनीति नहीं राष्ट्रनीति पर चलती है’, सहारनपुर से PM Modi ने विपक्ष पर बोला हमला

कांग्रेस जारी कर चुकी है 241 उम्मीदवारों के नाम 

कांग्रेस अब तक अपने 14 लिस्ट में कुल 241 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. पार्टी ने 14वीं लिस्ट आने से पहले तक 13 अलग-अलग सूचियों में 235 उम्मीदवार घोषित किए थे, शुक्रवार को 6 और प्रत्याशियों के नाम सामने आने के बाद यह संख्या 241 हो गई है. देश में 18वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे. आगे छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा और चार जून, 2024 को मतगणना होगी.

शुक्रवार को पार्टी ने जारी किया था घोषणापत्र 

कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार (5 अप्रैल 2024) को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया था. इसे न्याय पत्र नाम दिया गया है. ये मेनिफेस्टो 5 ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ पर आधारित है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने कांग्रेस मुख्यालय में घोषणापत्र जारी किया था. पार्टी ने अपने घोषणापत्र में हर वर्ग के लिए कई तरह के वादे किए हैं.

जयपुर में कांग्रेस की रैली

कांग्रेस द्वारा जारी किए गए घोषणापत्र में पांच न्याय और 25 गारंटियों की बात की गई है. जिसे पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व पार्टी प्रमुखों सोनिया गांधी और राहुल गांधी की उपस्थिति में एआईसीसी मुख्यालय में जारी किया गया था. सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे आज जयपुर में एक बड़ी सार्वजनिक बैठक करेंगे और लोगों को घोषणापत्र के बारे में बताएंगे. मीडिया से बातचीत करते हुए राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि रैली को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह है.

ज़रूर पढ़ें