Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के दिग्गजों का ‘इमोशनल कार्ड’, आखिरी चुनाव का हवाला देकर भूरिया और दिग्विजय ने की जनता से ये अपील

Lok Sabha Election 2024: नेताओं ने लोकसभा चुनाव में जनता के सामने अब इमोशनल कार्ड खेलना शुरू कर दिया है. दिग्विजय सिंह(Digvijaya singh) और भूरिया(Kantilal Bhuria) ने आखिरी चुनाव का हवाला देते हुए जनता से वोट देने की अपील की है.
Lok Sabha Election, Kantilal Bhuria, Digvijaya singh

Kantilal Bhuria and Digvijaya singh

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव का दौर जारी है. इसके लिए सियासी हलचल तेज है. मध्य प्रदेश में भी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के सीनियर नेताओं को चुनावी मैदान में पार्टी ने उतारा है. राजगढ़ से दिग्विजय सिंह(Digvijaya singh) और रतलाम झाबुआ से कांतिलाल भूरिया(Kantilal Bhuria ) चुनावी मैदान में है. नेताओं ने लोकसभा चुनाव में जनता के सामने अब इमोशनल कार्ड खेलना शुरू कर दिया है. दिग्विजय सिंह और भूरिया ने आखिरी चुनाव का हवाला देते हुए जनता से वोट देने की अपील की है.

‘जीवन का लक्ष्य हिंदी की 12 खड़ी के अनुसार’

राजगढ़ और रतलाम झाबुआ सीटों पर तीसरे चरण के तहत 7 मई को मतदान होना है. सोमवार से चुनाव प्रचार थम जाएगा और इसके बाद प्रत्याशी डोर टू डोर प्रचार कर सकेंगे. इससे पहले नेताओं ने मतदाताओं से भावुक का अपील करते हुए वोट देने के लिए आखिरी चुनाव का हवाला देना शुरू कर दिया है. दिग्विजय सिंह अपनी पोस्ट में लिखा कि मैं जब मेरे पिता जी के देहांत के बाद इंजीनियरिंग की डिग्री लेकर राघोगढ़ आकर रहने लगा, तब मुझे राघोगढ़ के बुजुर्ग नगर सेठ कस्तूरचंद कठारी मिलने आए. तब उन्होंने मुझे एक सीख दी. वह ये थी कि उन्होंने कहा ‘राजा साहब हर व्यक्ति के जीवन का लक्ष्य हिंदी की 12 खड़ी के अनुसार होता है.

यह मेरे जीवन का आखिरी चुनाव है- दिग्विजय सिंह

दिग्विजय सिंह ने आगे लिखा कि ‘क’ से कमाओ- इतना कमाओ कि आपके परिवार को कमा कर ‘ख’ से खिला सके. ‘ग’ से गहना – जो बचत हो उससे गहने बनाओ. ‘घ’ से घर- गहना ख़रीदकर बचत से घर बनाओ, ‘ङ’ से नाम- घर बनाने के बाद अगर बचत हो तो नाम कमाओ. उन्होंने कहा आप भाग्यशाली हो आपको खाने की कमी नहीं, गहनों की कमी, घर की कमी नहीं, बस अब ‘आप नाम कमाओ’. मैंने अपने 50 वर्षों के राजनैतिक जीवन में बस यही करने का प्रयास किया है. उसमें मैं कितना सफल हुआ, इसका आंकलन मैं स्वयं नहीं कर सकता, केवल आम लोग ही कर सकते हैं. यह मेरे जीवन का आखिरी चुनाव है और आप यह तय करेंगे कि मैं इसमें कितना सफल हुआ.

यह भी पढ़ें: MP News: कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने बीजेपी पर साधा निशाना, बोले- ‘400 पार का नारा हवा हवाई, इंडिया गठबंधन की बन रही सरकार’

भोपाल से लेकर दिल्ली तक लडूंगा लड़ाई- भूरिया

रतलाम झाबुआ लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया भी जनता से भावुक अपील कर रहे हैं. वह पिछले दिनों अपने लोकसभा में कह चुके हैं कि यह उनका आखिरी चुनाव है. जनता ने उन्हें केंद्रीय मंत्री तक बनाया है. इस चुनाव के बाद भी वह भोपाल से लेकर दिल्ली तक लड़ाई लड़ते रहेंगे. भूरिया ने कहा कि किसान, बेरोजगारों के लिए वह लड़ाई लड़ने के साथ-साथ समाज सेवा का भी काम करेंगे. पिछले दिनों उनके बेटे भी विक्रांत भूरिया ने इसी बात का जिक्र किया. उन्होंने ने पिता की आखिरी चुनाव का हालात देते हुए अपने लोकसभा क्षेत्र की जनता से वोट देने की अपील की थी.

यह भी पढ़ें: MP News: ‘औरंगजेब ने जज़िया कर लगाया था और आज कांग्रेस…’, गुना में गरजे सीएम योगी आदित्यनाथ, बोले- यहां कमल खिलना तय

कमलनाथ ने जनता को याद दिलाए 44 साल का कार्यकाल

छिंदवाड़ा में नकुलनाथ को वोट देने के लिए कमलनाथ ने जनता से अपील करते हुए कहा था कि मध्य प्रदेश में 20 साल से भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. BJP बड़ी-बड़ी बातें करती है, लेकिन छिंदवाड़ा की जनता के काम तो मैं ही करता हूं. छिंदवाड़ा की जनता के काम नहीं रुकेंगे, सबके काम करने की गारंटी मैं लेता हूं. उन्होंने कहा कि आपका त्याग और विश्वास मुझे आखिरी दम तक मिलता रहे यह मुझे पूरा उम्मीद है, मुझे उम्मीद है कि सच्चाई का साथ देना. मैंने पिछले 44 साल में छिंदवाड़ा के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी. आज देश में छिंदवाड़ा की अपनी पहचान है.

ज़रूर पढ़ें