Exit Poll: साउथ में खुल रहे बीजेपी के लिए द्वार, दक्षिण भारत में पीएम मोदी की रंग लाती दिख रही ‘तपस्या’

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, तमिलनाडु में भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए दो से चार सीटें जीत सकती हैं. वही इंडिया गठबंधन को 33-37 सीटें मिलने का अनुमान है.

साउथ में खुल रहे बीजेपी के लिए द्वार

Exit Poll: लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने साउथ इंडिया में पूरी ताकत झोंक दी थी. पीएम मोदी लगातार चुनावी जनसभाओं और रोड शो के माध्यम से जनता को अपने पाले में लाने का प्रयास कर रहे थे. वहीं, अब एग्जिट पोल के नतीजों ने पीएम मोदी की ‘तपस्या’ पर मुहर लगा दी है.

एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, तमिलनाडु में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए तीन सीटें जीत सकती हैं. वहीं, इंडिया गठबंधन को 33-37 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. सर्वे की मानें तो कर्नाटक में एनडीए की दो सीटें घट सकती हैं. बता दें कि इस बार राज्य में बीजेपी और जेडीएस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. वहीं, केरल में एनडीए को दो सीटों का लाभ हो सकता है. पिछले लोकसभा चुनाव में  गठबंधन का खाता नहीं खुला था. बात करें तेलंगाना की तो यहां एनडीए सात सीटों पर बढ़त ले सकती हैं.

इस राज्य में एनडीए की हो सकती है जोरदार वापसी

एक्सिस माय इंडिया के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में एनडीए गठबंधन को 19 सीटों की बढ़त मिल सकती हैं. इस बार एनडीए गठबंधन में बीजेपी के साथ टीडीपी और जनसेना पार्टी शामिल हैं. बीजेपी ने 6, टीडीपी ने 17 और जनसेना ने 2 सीटों पर चुनाव लड़ा था.

ये भी पढ़ेंः विक्रमादित्य सिंह भी नहीं बचा पाएंगे अपनी सीट! हिमाचल में BJP का क्लीन स्वीप, एग्जिट पोल में दावा

आंध्र प्रदेश में कांग्रेस का नहीं खुलेगा खाता!

उधर, टाइम्स नाउ नवभारत ईटीजी के एग्जिट पोल में भी बीजेपी को साउथ इंडिया में बढ़त मिलते दिखाया गया है. तेलंगाना में बीजेपी को नौ सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं, कांग्रेस को छह से सात सीट और AIMIM को एक सीट मिल सकती है. बात करें तमिलनाडु की तो यहां एनडीए को 2-3 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है और इंडिया गठबंधन के खाते में 34 से 35 सीटें जा सकती हैं. जबकि AIADMK को 2 सीट मिलने की अनुमान है.

केरल में कांग्रेस की अगुवाई वाली UDF गठबंधन 14 से 15 सीटें जीत सकती हैं. एनडीए को एक सीट मिलने का अनुमान है. जबकि LDF के खात में चार सीटें आ सकती हैं. वहीं, आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस को 13-15 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि बीजेपी को दो, टीडीपी को नौ सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. यहां कांग्रेस का खाता खुलता नहीं दिख रहा है.

फिर सरकार बनाएगी बीजेपी!

देशव्यापी सीटों की बात करें तो बीजेपी एक बार फिर भारी बहुमत से सरकार बना सकती है. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि एनडीए गठबंधन को 361 से 401 सीटें जीत सकती हैं. वहीं इंडिया गठबंधन को 131 से 166 सीटें मिल सकती हैं.

ज़रूर पढ़ें