UP Exit Poll: यूपी में BJP के आगे ‘शहजादे’ फेल! एग्जिट पोल में जानें NDA को भारी बढ़त, जानें उत्तराखंड का भी हाल

UP Exit Poll: इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली में BJP क्लीन स्वीप करती नजर आ रही हैं. वहीं कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के INDIA ब्लॉक को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है.
Exit Poll, UP-Uttarakhand

यूपी में किसने मारी बाजी, उत्तराखंड का क्या है हाल?

Lok Sabha Exit Poll: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान खत्म हो चुके हैं. शनिवार को अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया. चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद देश की कई मीडिया एजेंसियों की ओर से एग्जिट पोल जारी किए गए हैं. हालांकि, 44 दिनों तक और 7 चरणों तक चली लंबी चुनावी प्रक्रिया के बाद 4 जून को मतगणना होगी और नतीजे घोषित किए जाएंगे. लेकिन इससे पहले एग्जिट पोल में देश की जनता का मूड पता चल जाएगा. इंडिया टीवी सीएनएक्स एक्जिट पोल के मुताबिक सबसे अधिक लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा हैं. एक्जिट पोल के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली NDA सबसे ज्यादा सीटें जीत रही हैं.

सपा-कांग्रेस को मिल सकती हैं इतनी सीटें

इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी को 62 से 68 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं BJP नीत NDA में शामिल अपना दल (सोनेलाल) को 2-2 सीटें मिल सकती हैं. राष्ट्रीय लोक दल को भी 2-2 सीटों का अनुमान जताया जा रहा है. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को इस चुनाव में बड़ा झटका लग सकता है. SBSP का इस चुनाव में खाता नहीं खुलता दिख रहा हैं. इसी के साथ INDIA ब्लॉक के तहत एक साथ चुनाव लड़ रही समाजवादी पार्टी और कांग्रेस को इस बार कुछ फायदा मिल सकता है. सपा को इस चुनाव में 10-16 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस 1-3 सीटों पर अपना परचम लहरा सकती हैं. पिछले चुनाव की तरह इस बार भी बहुजन समाज पार्टी का खाता भी नहीं खुल सकता है. सी-वोटर सर्वे के मुताबिक INDIअलायंस को 15 से 17 और NDAको 62-66 सीटें मिल सकती हैं. BSP का खाता नहीं खुलने का दावा किया गया है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार उत्तर प्रदेश में NDA को 67-72 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा INDI अलायंस को 8-12 सीटें मिलने का अनुमान है.

उत्तराखंड में कांग्रेस का बढ़ सकता है वोट शेयर

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया और इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक,  उत्तराखंड में BJP क्लीन स्वीप कर सकती है. कांग्रेस को उत्तराखंड में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल सकता है. सी-वोटर सर्वे के मुताबिक NDA(BJP) को 4-5 सीटें जीत सकती है. वहीं INDI गठबंधन(कांग्रेस) के खाते में 0-1 सीट जा सकती है. उत्तराखंड में 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में BJP ने पांचों सीटों पर जीत का परचम लहराया था. इसी तरह 2019 के लोकसभा चुनाव में भी BJP ने पूरी सीटों पर विपक्ष का सफाया कर दिया था. ऐसे में एक बार फिर से दावा किया जा रहा है कि BJP क्लीन स्वीप कर सकती है. उत्तराखंड में इस दौरान BJP को 60 फीसदी वोट मिल सकता है. इस बीट BJP को एक फीसदी वोट का नुकसान होने का अनुमान जताया जा रहा है. इस चुनाव में वहीं कांग्रेस पार्टी अपना वोट शेयर चार फीसदी तक बढ़ा सकती है. अगर ऐसा होता है तो पार्टी को 35 फीसदी वोट मिल सकते हैं. हालांकि इसके बाद भी कांग्रेस को एक भी सीट मिलती नजर नहीं आ रही है.

यह भी पढ़ें: ‘वो पहेली याद है न…’, एग्जिट पोल से पहले Akhilesh Yadav का दावा, बोले- बनने जा रही है INDIA गठबंधन की सरकार

2019 में BJP को मिली थी 62 सीटें

बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में BJP को यूपी में 71 सीटें मिली थी. वहीं बहुजन समाज पार्टी को यूपी में एक भी सीट नहीं मिली. इस दौरान सपा ने यूपी में पांच ही लोकसभा सीटें जीती. कांग्रेस ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं बात करें 2019 के लोकसभा चुनाव की तो BJP को 80 सीटों में 62 पर कमल खिलाने में सफल रही. सपा-BSP-RLD गठबंधन की उम्मीदों पर पानी फिर गया था. सपा को 5 और BSP को 10 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं इसमें भी 3 सीटों पर उतरे राष्ट्रीय लोकदल का खाता भी नहीं खुल सका था. इसके अलावा रायबरेली की सिर्फ एक सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. इस सीट पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जीत दर्ज की. वहीं अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव हार गए थे.

ज़रूर पढ़ें