कैसा है दिल्ली का ‘बैटल ग्राउंड’, किस-किस के बीच है टफ फाइट? यहां जानें 7 सीटों का समीकरण

2014 और 2019 में बीजेपी ने राष्ट्रीय राजधानी में सभी 7 सीटें जीती थी. लेकिन 2024 में बीजेपी को आप और कांग्रेस से एकजुट चुनौती का सामना करना पड़ रहा है.
Lok Sabha Election 2024

दिल्ली के चुनावी मैदान में दिग्गज

Lok Sabha Election 2024: 25 मई को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में दिल्ली की सभी 7 सीटों पर मतदान हो रहा है. बांसुरी स्वराज, मनोज तिवारी, महाबल मिश्रा, कन्हैया कुमार, सोमनाथ भारती और उदित राज दिल्ली के प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं. अगर पिछले कुछ चुनावों को देखें तो यहां लोकसभा चुनावों के नतीजे आम तौर पर राष्ट्रीय रुझान के अनुरूप होते हैं. यहां की जनता अक्सर उस पार्टी को चुनती है जो केंद्र में सरकार बनाती है.

2014 और 2019 में बीजेपी ने राष्ट्रीय राजधानी में सभी 7 सीटें जीती थी. लेकिन 2024 में बीजेपी को आप और कांग्रेस से एकजुट चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, दिल्ली में दोनों पार्टी इंडी ब्लॉक के बैनर तले एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं.आप ने 4 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इस बीच राज्य की राजनीति में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर हाई वोल्टेज ड्रामा हावी रहा है. आइये आज दिल्ली की सभी सीटों का बैटल कार्ड विस्तार से जानते हैं.

नई दिल्ली लोकसभा सीट

नई दिल्ली में भाजपा ने आप के सोमनाथ भारती के खिलाफ दिवंगत केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को मैदान में उतारा है. बांसुरी और सोमनाथ दोनों वकील हैं. राजनीति में नवागंतुक बांसुरी ने आप के खिलाफ खूब प्रचार प्रसार किया है. दूसरी ओर सोमनाथ भारती अनुभवी नेता हैं. वो मालवीय नगर से तीन बार विधायक रह चुके हैं. अतीत में कई प्रमुख नेताओं ने इस प्रतिष्ठित सीट का प्रतिनिधित्व किया है. इस लिस्ट में दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी शामिल हैं.

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर पूर्वांचली वोटरों का दबदबा है. इस बार यहां से बिहार के दो दिग्गज नेताओं के बीच फाइट है.  भाजपा के मनोज तिवारी के सामने कांग्रेस के कन्हैया कुमार ताल ठोक रहे हैं. जेएनयू के छात्र नेता रहे कन्हैया कुमार ने 2019 में राजनीति में कदम रखा और बिहार के बेगूसराय से सीपीआई उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था. कन्हैया को शानदार वाक क्षमता के लिए जाना जाता है. दूसरी ओर, तिवारी एक लोकप्रिय भोजपुरी अभिनेता हैं जो पिछले कुछ वर्षों से दिल्ली भाजपा का चेहरा हैं. मनोज तिवारी तीसरी बार चुनावी अखाड़े में हैं.

यह भी पढ़ें: “7-8 थप्पड़ पूरी जोर से मारे, गंदी-गंदी गालियां दी…”, केजरीवाल के घर क्या-क्या हुआ था Swati Maliwal ने बता दिया

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट

पूर्वी दिल्ली में भाजपा के हर्ष मल्होत्रा और आप के कुलदीप कुमार के बीच सीधी टक्कर होगी. मल्होत्रा अपना पहला चुनाव लड़ रहे हैं और इससे पहले उन्होंने पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर के रूप में कार्य किया था. कुलदीप कुमार कोंडली से मौजूदा विधायक हैं. 2019 में इस सीट पर बीजेपी के गौतम गंभीर, कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली और AAP की आतिशी के बीच जोरदार त्रिकोणीय संघर्ष देखने को मिला. इनमें से कोई भी 2024 में चुनाव नहीं लड़ रहा है.

उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट

उत्तर पश्चिम दिल्ली में कांग्रेस के उदित राज और भाजपा के योगेन्द्र चंदोलिया के बीच टक्कर होगी. इस सीट से इस बार भाजपा ने अपने निवर्तमान हंस राज हंस का टिकट काट दिया और उन्हें 2024 में पंजाब के फरीदकोट से मैदान में उतारा. चंदोलिया एक दलित नेता हैं, जो अतीत में उत्तरी दिल्ली के मेयर सहित कई प्रमुख पदों पर रह चुके हैं. पूर्व आईआरएस अधिकारी उदित राज ने 2014 में भाजपा उम्मीदवार के रूप में सीट जीती थी. वह 2019 में कांग्रेस में चले गए.

चांदनी चौक लोकसभा सीट

दिल्ली की मजबूत सीट कही जाने वाली चांदनी चौक सीट पर बीजेपी ने कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल के खिलाफ प्रवीण खंडेलवाल को मैदान में उतारा है. खंडेलवाल एक व्यवसायी हैं. माना जाता है कि उनके  व्यापारियों के बीच अच्छी प्रतिष्ठा है. वह पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन की जगह ले रहे हैं. वहीं आप के अग्रवाल तीन बार (1984, 1989 और 1996) में चांदनी चौक से सांसद रह चुके हैं.

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट

बीजेपी का गढ़ कही जाने वाली दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट पर दो गुर्जरों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. बीजेपी ने इस सीट से रामवीर सिंह बिधूड़ी को उम्मीदवार बनाया है, जबकि आप की ओर से चुनावी मैदान में सहीराम पहलवान हैं. बिधूड़ी गुर्जर समुदाय से हैं और दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं. सहीराम दिल्ली के तुगलकाबाद से दो बार के आप विधायक हैं. 2019 में AAP के राघव चड्ढा इस सीट से बीजेपी के रमेश बिधूड़ी से हार गए. इस सीट पर अतिक्रमण प्रमुख मुद्दों में से एक है.

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट

पश्चिमी दिल्ली में कांग्रेस के दिग्गज नेता महाबल मिश्रा आप के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उन्हें बीजेपी के कमलजीत सहरावत से चुनौती मिल रही है. महाबल मिश्रा क्षेत्र में एक उल्लेखनीय पूर्वांचली चेहरा हैं. उन्होंने  2009 में इस सीट का प्रतिनिधित्व किया था. 2014 और 2019 में मिश्रा भाजपा के परवेश वर्मा से हार गए. माना जाता है कि AAP की इस क्षेत्र में मजबूत उपस्थिति है क्योंकि इस लोकसभा सीट के सभी 10 विधानसभाओं में पार्टी ने जीत हासिल की है.

ज़रूर पढ़ें