Lok Sabha Election: अमेठी-रायबरेली से राहुल-प्रियंका के नाम पर सस्पेंस कायम, कांग्रेस के ऐलान में देरी क्यों?

Lok Sabha Election 2024: यूपी में 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस ने शनिवार को जारी की गई लिस्ट में अजय राय को वाराणसी से उम्मीदवार बनाया है.

Rahul Priyanka Gandhi

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

Lok Sabha Election: कांग्रेस ने शनिवार को भले ही यूपी की 9 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया हो, लेकिन अभी भी सभी के जेहन में एक ही सवाल है कि रायबरेली और अमेठी से कौन चुनाव लड़ेगा. गांधी-नेहरू परिवार के सियासी गढ़ रहे रायबरेली और अमेठी सीट पर गांधी परिवार के सदस्यों की उम्मीदवारी को लेकर संशय की स्थिति बरकरार है. चौथी लिस्ट को लेकर ऐसी उम्मीद लगाई जा रही थी कि रायबरेली और अमेठी को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी लेकिन यूपी की नौ सीट के लिए उम्मीदवारों की सूची में रायबरेली और अमेठी का नाम शामिल नहीं था. इससे इन दोनों ही लोकसभा क्षेत्रों में नेहरू-गांधी परिवार के सदस्यों के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरने की आस लगाए कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं का इंतजार और बढ़ गया है.

बीते दिनों ऐसी खबरें आईं कि रायबरेली और अमेठी से राहुल गांधी व प्रियंका गांधी चुनाव नहीं लड़ेंगे. हालांकि यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि इन दोनों सीट पर नेहरू-गांधी परिवार के सदस्य ही चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की मौजूदा राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी में से कोई ना कोई तो इन दोनों में से किसी सीट पर चुनाव जरूर लड़ेगा.

यूपी कांग्रेस ने भी दिया था प्रस्ताव

यूपी से कांग्रेस के पैनल ने भी आलाकमान को प्रस्ताव भेजा है कि गांधी परिवार के किसी सदस्य को अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ना चाहिए. लेकिन अभी तक दोनों सीटों पर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है. राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन क्या वे अमेठी से चुनाव लड़ेंगे? इस पर संशय की स्थिति बनी हुई है.

प्रियंका गांधी पर भी सस्पेंस

दूसरी तरफ, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजस्थान से राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद इस बात के कयास लगाए जाने लगे थे कि रायबरेली से प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकती हैं. लेकिन ये कयास अभी तक महज कयास ही हैं. बीच-बीच में ऐसी तमाम खबरें आई हैं कि प्रियंका यहां से चुनाव नहीं लड़ेंगी. इन उड़ती खबरों पर अजय राय का कहना था, “हम पार्टी नेतृत्व पर इस बात के लिए लगातार जोर डाल रहे हैं कि अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी चुनाव लड़ें. हम इसके प्रति आश्वस्त भी हैं लेकिन एक बात निश्चित है कि इनमें से कोई एक तो इन दोनों सीट में से किसी एक पर जरूर चुनाव लड़ेगा.”

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: पूर्व वायुसेना प्रमुख RKS भदौरिया BJP में हुए शामिल, गाजियाबाद से लड़ सकते हैं चुनाव

ऐलान में देरी पर क्या बोले अजय राय?

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष ने कहा की पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं की यह दिली ख्वाहिश है कि राहुल और प्रियंका अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ें लेकिन इस पर अंतिम निर्णय पार्टी नेतृत्व को ही लेना है. उनका कहना था कि अगर इन दोनों सीट पर पार्टी ने अभी तक प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं तो इसका मतलब है कि पार्टी कार्यकर्ताओं की मांग पर विचार किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि होली के बाद अमेठी और रायबरेली समेत उत्तर प्रदेश की बाकी आठ सीट पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए जाएंगे.

यूपी में 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस ने शनिवार को जारी की गई लिस्ट में अजय राय को वाराणसी से उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा सहारनपुर से इमरान मसूद, अमरोहा से दानिश अली, फतेहपुर सीकरी से रामनाथ सिकरवार, कानपुर से आलोक मिश्रा, झांसी से प्रदीप जैन आदित्य, बाराबंकी से तनुज पुनिया, देवरिया से अखिलेश प्रताप सिंह और बांसगांव से सदन प्रसाद को पार्टी का टिकट दिया गया है.

ज़रूर पढ़ें