Lok Sabha Election: MP में पहले चरण की वोटिंग खत्म, छिंदवाड़ा में पड़े सबसे ज्यादा वोट, जानिए सभी सीटों पर कितने फीसदी हुआ मतदान

Lok Sabha Election 2024: बालाघाट लोकसभा सीट में इस बार त्रिकोणीय मुकाबले का अनुमान है. इस बार यहां से भाजपा ने पार्षद भारती पारधी को उम्मीदवार बनाया है.
voting-machines

प्रतीकात्मक फोटो

Lok Sabha Election 2024: देश भर में मतदान का महापर्व मनाया जा रहा है. पहले चरण में देश भर में 102 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इसके साथ ही पहले चरण में शामिल एमपी की 6 सीटों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो गई है.  प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों में जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, सीधी, शहडोल और बालाघाट शामिल है. बालाघाट लोकसभा सीट पर मतदान का महापर्व किसी जंग से कम नहीं है. इसकी मुख्य वजह है की यह  जिला देश के 12 नक्सली जिलों में शामिल है. यह क्षेत्र नक्सल प्रभावित माना जाता है. बालाघाट में परसवाड़ा, बैहर और लांजी विधानसभा क्षेत्र में नक्सल का प्रभाव अधिक माना जाता है. चुनाव आयोग यहां पर मतदान का समय सुबह 7 से लेकर शाम के 4 बजे तक तय किया था. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, सभी सीटों पर शाम 6 बजे तक 63.50 फीसदी वोट डाले गए हैं, हालांकि फाइनल आंकड़ा आना अभी बाकी है.

छिंदवाड़ा- 73.85%
बालाघाट- 71.08%
जबलपुर- 56.74%
मंडला- 68.96%
शहडोल- 60.40%
सीधी- 51.56%

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान

प्रदेश के बालाघाट संसदीय सीट पर शांतिपूर्ण मतदान के लिए पूरे इलाके पर सेना और पुलिस के लगभग 5 हजार जवानों की तैनाती की गई थी. 19 अप्रैल को मतदान समय यहां वायुसेना का हेलिकॉप्टर यहां निगरानी करते दिखे. साथ ही सुरक्षा के लिहाज से 70 फीसदी से अधिक बूथों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी की गई.

ये भी पढ़ें: 35 साल से बीजेपी का गढ़ रही भोपाल सीट पर कड़ा मुकाबला, बीजेपी के आलोक शर्मा और कांग्रेस के अरुण श्रीवास्तव आमने-सामने

बालाघाट के नक्सल प्रभावित दुगलई में 100% मतदान 

बालाघाट के नक्सल प्रभावित क्षेत्र वन ग्राम दुगलई में सुबह 10 बजे के पहले ही 100 प्रतिशत मतदान हो गया था. इस पोलिंग बूथ में कुल 80 वोटर के नाम दर्ज हैं.सबने 10 बजे के पहले ही मतदान कर दिया.

त्रिकोणीय मुकाबले का अनुमान

बालाघाट लोकसभा सीट में इस बार त्रिकोणीय मुकाबले का अनुमान है. इस बार यहां से भाजपा ने पार्षद भारती पारधी को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, कांग्रेस ने जिला पंचायत अध्यक्ष सम्राट सिंह सरस्वर पर दांव लगाया है. जबकि तीन बार के विधायक व एक बार के सांसद कंकर मुंजारे बसपा से अपनी किस्मत अजमा रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें