बिहार में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय, BJP 17 तो JDU 16 पर लड़ेगी चुनाव, कुशवाहा और मांझी के खाते में एक-एक सीट

बिहार में सीटों के बंटवारे के ऐलान के मुताबिक, जेडीयू 16 सीटों पर, बीजेपी 17 सीटों पर, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास ) 5 सीटों पर और मांझी की पार्टी हम 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी.
नीतीश कुमार, सम्राट चौधरी

नीतीश कुमार, सम्राट चौधरी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान हो चुका है. वहीं सोमवार को बिहार में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला भी तय हो गया है. तमाम खींचातानी के बाद अब पता चल गया है कि NDA में शामिल पार्टियां कितनी सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही हैं. जानकारी के मुताबिक, बिहार में सीटों के बंटवारे के ऐलान के मुताबिक, जेडीयू 16 सीटों पर, बीजेपी 17 सीटों पर, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास ) 5 सीटों पर और मांझी की पार्टी हम 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी. वहीं राष्ट्रीय लोक समता पार्टी को 1 सीट दी गई है.

इससे पहले दिल्ली में सोमवार को सीट बंटवारे को लेकर अंतिम दौर की बातचीत हुई. एनडीए की बैठक में जेडीयू की तरफ से उमेश कुशवाहा, राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी, चिराग पासवान की पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी, बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, राष्ट्रीय लोजपा के अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस मौजूद रहे. हालांकि, अब जब डील फाइनल हो गया है तो पशुपति पारस को राजग में खारिज कर दिया गया है. पहले तो चर्चा थी कि उन्हें राज्यपाल का पद ऑफर किया जा सकता है. यहां देखें कौन सी सीट किसके खाते में गई है.

यह भी पढ़ें: मोहन से लेकर सैनी और उदयवीर से लेकर हर्ष मल्होत्रा तक… क्या BJP में ‘पीढ़ी परिर्वतन’ का दौर शुरू?

बीजेपी

बीजेपी पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम.

जेडीयू

वाल्मीकि नगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद और शिवहर से चुनाव लड़ेगी.

LJPR (चिराग पासवान)

वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई

हम (जीतन राम मांझी)

गया

आरलोमो (उपेंद्र कुशवाहा)

काराकाट

 

 

 

 

ज़रूर पढ़ें