Lok Sabha Election: झारखंड मुक्ति मोर्चा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, दुमका से इन्हें मिला टिकट

Lok Sabha Election: जेएमएम की पहली लिस्ट में दो उम्मीदवारों के नाम है. पार्टी ने दुमका (अनुसूचित जनजाति) सीट से नलिन सोरेन और गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र से मथुरा प्रसाद महतो को उम्मीदवार बनाया है.

Lok Sabha Election

झारखंड मुक्ति मोर्चा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. जेएमएम ने दुमका सीट से सीता सोरेन के खिलाफ नलिन सोरेन को टिकट दिया है.

जानकारी के मुताबिक, जेएमएम की पहली लिस्ट में दो उम्मीदवारों के नाम है. पार्टी ने दुमका (अनुसूचित जनजाति) सीट से नलिन सोरेन और गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र से मथुरा प्रसाद महतो को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले कयास लगाया जा रहा था कि दुमका से जेल में बंद पूर्व सीएम हेमंत सोरेन चुनाव लड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः ‘जानवर-जानवर…’, कोर्ट में चिल्लाने लगे सपा विधायक इरफान सोलंकी, पुलिस पर लगाया एनकाउंटर की साजिश का आरोप

दुमका से BJP ने सीता सोरेन को दिया टिकट

झारखंड मुक्ति मोर्चा प्रमुख शिबू सोरेन की बहू सीता सोरेन को भाजपा ने दुमका से उम्मीदवार बनाया है. पिछले महीने सीता सोरेन भाजपा में शामिल हुई थी. इसके बाद उन्होंने अपने पति दुर्गा सोरेन की रहस्यमय परिस्थितियों में हुई मौत की हाई लेवल जांच की मांग की.  उन्होंने कहा, ‘जेएमएम के लिए खून पसीना बहाने वाले मेरे पति की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हुई थी. मैं उनकी मौत की उच्च स्तरीय जांच की मांग करती हूं.’ इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि पिछले कई साल से वह अपने पति की मौत की जांच की मांग कर रही थीं. सीता ने आरोप लगाया कि उनकी मौत के बाद उनके परिवार को ‘उपेक्षित और अलग-थलग’ कर दिया गया और वह बेहद भयावह अनुभव था.

कब होगी वोटिंग?

झारखंड में लोकसभा की कुल 14 सीटें हैं. इनपर चार चरणों में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में 13 मई को सिंहभूम, खूंटी, लोहदरगा और पलामू पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण में 20 मई को चतरा, कोडरमा, हजारीबाग में मतदान होंगे. तीसरे चरण में 25 मई को गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर में वोट डाले जाएंगे. वहीं, चौथे चरण में 1 जून को राजमहल, दुमका और गोड्डा में मतदान होंगे.

झारखंड में कांग्रेस के उम्मीदवार कौन-कौन?

झारखंड में कांग्रेस ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा पहले ही कर चुकी है. कांग्रेस ने खूंटी से कालीचरण मुंडा को टिकट दिया है. वहीं लोहरदगा से सुखदेव भगत को चुनाव मैदान में उतारा है. इसके साथ ही हजारीबाग से कांग्रेस ने जेपी पटेल को अपना प्रत्याशी बनाया है.

ज़रूर पढ़ें