Lok Sabha Election Results: चुनाव आयोग के नए नियम से ही होगी मतगणना, विपक्ष की आपत्ति को EC ने किया खारिज

2019 तक पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाती थी और उसके 30 मिनट बाद ईवीएम की गिनती शुरू होती थी. साथ ही ईवीएम की गिनती पूरी होने से पहले-पहले सभी पोस्टल बैलेट की गिनती खत्म करना अनिवार्य था.
Lok Sabha Election Results

4 जून को मतगणना होनी है इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है.

Lok Sabha Election Results: लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न हो चुका है. मतगणना कल यानी चार जून को होगी. इससे पहले इंडिया गठबंधन का प्रतिनिधिमंडल काउंटिंग की शर्तों के साथ निर्वाचन आयोग के पास पहुंचा, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. दरअसल, विपक्ष ने ईवीएम की गिनती को अंतिम रूप देने से पहले पोस्टल बैलेट की गिनती पूरी करने की मांग की है.

विपक्ष ने पोस्टल बैलेट की संख्या बढ़ने की संख्या पर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने चुनाव आयोग को लिखे अपने पत्र में कहा, “साल 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में जीत का अंतर 12,700 वोटों का था, जबकि डाक मतपत्रों की संख्या 52,000 थी. वास्तव में बिहार में भारी हंगामा हुआ क्योंकि यह पहला चुनाव था जो कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद आयोजित किया गया था और जहां ईवीएम वोटों की गिनती के अंत में पोस्टल बैलेट की गिनती की गई थी.”

जानें पहले कैसे होती थी गिनती

बता दें कि 2019 तक पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाती थी और उसके 30 मिनट बाद ईवीएम की गिनती शुरू होती थी. साथ ही ईवीएम की गिनती पूरी होने से पहले-पहले सभी पोस्टल बैलेट की गिनती खत्म करना अनिवार्य था. वहींं, नए नियम के मुताबिक पोस्टल बैलेट की गिनती ईवीएम की गिनती से 30 मिनट पहले शुरू होती है और इसे ईवीएम की गिनती से पहले पूरा करना अनिवार्य नहीं है.

ये भी पढ़ेंः ‘यह ठीक नहीं कि आप अफवाह फैलाएं’, जयराम रमेश के बयान पर CEC राजीव कुमार का पलटवार

क्या बोले मुख्य चुनाव आयुक्त?

उधर, लोकसभा चुनाव के रिजल्ट से पहले निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी और उसके आधे घंटे बाद ही हम ईवीएम की गिनती शुरू कर देंगे. उन्होंने बताया कि भारत ने लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं समेत 64.2 करोड़ मतदाताओं की भागीदारी के साथ विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, “दुनिया की सबसे बड़ी मतदान प्रक्रिया में 68 हजार से अधिक निगरानी दल और डेढ़ करोड़ से अधिक मतदान तथा सुरक्षा कर्मी शामिल रहे. भारत ने इस लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं समेत 64.2 करोड़ मतदाताओं की भागीदारी के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया है.”

ज़रूर पढ़ें