Lok Sabha Election: भोपाल में मंत्री-विधायकों के गढ़ में भी घटा मत प्रतिशत, धरी रह गई इलेक्शन मैनेजमेंट की प्लानिंग, 4.51 फीसद कम वोटिंग

Bhopal Lok Sabha seat: 6 महीने पहले अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव हुए थे. इनमें सभी आठ विधानसभाओं में कुल. 68.57 प्रतिशत मतदान हुआ था. जबकि 6 महीने के अंतराल में हुए लोकसभा चुनाव में इन्हीं विधानसभाओं में 64.06 प्रतिशत मतदान हुआ है.
There was less voting in Bhopal Lok Sabha seat in the third phase of Lok Sabha elections.

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में भोपाल लोकसभा सीट में कम मतदान हुआ.

Lok Sabha Election 2024: प्रदेश में तीसरे चुनाव 7 मई को खत्म हो गए. तीसरे चरण में 9 लोकसभा सीटों में वोटिंग हुई थी. भोपाल लोकसभा सीट में तीसरे चरण में ही चुनाव हुए थे. लेकिन इस बार भोपाल में पिछले चुनाव की तुलना में कम मतदान हुआ. ठीक 6 महीने पहले हुए विधानसभा में भोपाल के जिन मंत्री-विधायकों के गढ़ में बंपर वोटिंग हुई थी, वहां लोकसभा चुनाव में वोटिंग प्रतिशत घट गया. जहां वोटिंग प्रतिशत कम हुआ इनमें मंत्री विश्वास सारंग, कृष्णा गौर, विधायक रामेश्वर शर्मा, विष्णु खत्री, सुदेश राय समेत कांग्रेस विधायक आतिफ अकील और आरिफ मसूद के क्षेत्र भी शामिल हैं. वहीं वोटिंग में सबसे ज्यादा अंतर सीहोर-बैरसिया विधानसभा क्षेत्र में है, जबकि गोविंदपुरा में अंतर कम है.

लंबी कतारों के बावजूद मतदान प्रतिशत मे कमी

इस लोकसभा चुनाव में 64.06 प्रतिशत मतदान हुआ हैं, जो 2019 में हुए चुनाव की तुलना में 1.59 प्रतिशत कम है. पिछले चुनाव में 65.65 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. इस बार सीहोर विधानसभा में 75 प्रतिशत और बैरसिया में 73 प्रतिशत वोट डाले गए. यही कारण है कि लोकसभा का कुल मतदान प्रतिशत भी बढ़ गया. जानकारों के मुताबिक, यदि इन दोनों विधानसभाओं में वोटिंग प्रतिशत कम रहता तो कुल वोटिंग प्रतिशत भी 60-62 प्रतिशत से अधिक नहीं जाता. भोपाल में मतदान के लिए 7 मई को पोलिंग बूथ पर वोटरों की लंबी-लंबी कतारें जरुर देखने को मिलीं. लेकिन, पिछले चुनाव की तुलना में इस चुनाव में कम मतदान हुआ.

ये भी पढ़ें: चौथे चरण में एमपी की 8 सीटों पर वोटिंग, जानें कहां किसका पलड़ा भारी

विधानसभा- लोकसभा चुनाव में इतना अंतर

6 महीने पहले अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव हुए थे. इनमें सभी आठ विधानसभाओं में कुल. 68.57 प्रतिशत मतदान हुआ था. जबकि 6 महीने के अंतराल में हुए लोकसभा चुनाव में इन्हीं विधानसभाओं में 64.06 प्रतिशत मतदान हुआ है. यानी, वोटिंग 4.51 प्रतिशत घट गई है. विधानसभा चुनाव के मुकाबले लोकसभा चुनाव में सीहोर में सबसे कम 6.11 प्रतिशत बैरसिया विधानसभा में 5.83 प्रतिशत मतदान कम हुआ. भोपाल उत्तर में 3.55 प्रतिशत, नरेला में 4.68प्रतिशत, भोपाल दक्षिण-पश्चिम में 2.78 प्रतिशत, भोपाल मध्य में 4.11प्रतिशत, गोविंदपुरा में 1.64 प्रतिशत, हुजूर में 4.78प्रतिशत मतदान कम हुआ है.

ज़रूर पढ़ें