MP News: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में MP की 6 सीटों पर हो रहा मतदान, वोटर्स में दिखा उत्साह

Lok Sabha election2024: पहले चरण में शामिल एमपी की 6 सीटों में दो सीटें, शहडोल और मंडला, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं.
mp election 1st phase

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में MP की 6 सीटों पर मतदान हो रहा है.

1st phase lok sabha election2024: देश में लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व लोकसभा चुनाव 2024 की शुरुआत हो चुकी है. 19 अप्रैल शुक्रवार को एमपी की 6 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इसके लिए चुनाव आयोग काफी समय से तैयारियों मे जुटा हुआ था. अब आयोग ने तैयारी पूरी कर ली गई है. मध्य प्रदेश में पहले चरण की 6 सीटों – छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, सीधी, बालाघाट, और शहडोल में मतदान हो रहा है.

88 प्रत्याशी आजमा रहे अपनी किस्मत

बता दें कि इन छह सीटों में दो सीटें, शहडोल और मंडला, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं. एमपी की 6 लोकसभा सीटों पर 88 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है, जिसमें से 81 पुरुष और 7 महिला प्रत्याशी हैं. जबलपुर में सबसे ज्यादा 19 प्रत्याशी हैं, जबकि शहडोल में सबसे कम 10 प्रत्याशी हैं.

ये भी पढ़ें: पहले चरण में MP की 6 सीटों पर होगा मतदान, निर्वाचन आयोग ने पूरी की तैयारी, 13 हजार 588 मतदान केंद्र बनाए गए

सुबह 7 बजे से 6 बजे तक होगी वोटिंग

पहले चरण की 6 सीटों पर सुबह 7 बजे से 6 बजे तक मतदान होगा. मतदान के 90 मिनट पहले मॉक पोल हुआ. हालांकि बालाघाट के अंतर्गत आने वाली तीन विधानसभा सीटें– बैहर, लांजी, और परसवाड़ा में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक ही मतदान होगा.

वोटर्स में दिख रहा खासा उत्साह

मतदान के लिए मतदाताओं में उत्साह का माहौल देखा जा रहा है. लोग बड़ी संख्या में अपने घरों से निकल मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंच रहे हैं. बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत साईटपाथोर के मतदान केंद्र क्रमांक-34 में दुल्हन ने विदाई से पहले अपने मताधिकार का प्रयोग कर मतदाताओं से की मतदान करने अपील की.

सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था

प्रदेश में पहले चरण की 6 सीटों  छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, सीधी, बालाघाट, और शहडोल में मतदान हो रहा है. यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. खासकर संवेदनशील इलाकों जैसे कि बालाघाट के अंतर्गत आने वाली तीन विधानसभा सीटें बैहर, लांजी, और परसवाड़ा में बड़ी संख्या में बड़ी संख्या में जवानों की तैनाती की गई है.

ज़रूर पढ़ें