Lok Sabha Election: एमपी की 9 सीटों पर तीसरे चरण में मतदान खत्म, 66 फीसदी हुई वोटिंग

Lok Sabha Election: मुरैना में कांग्रेस प्रत्याशी सत्यपाल सिंह सिकरवार और बीएसपी प्रत्याशी रमेश गर्ग और भाजपा प्रत्याशी शिवमंगल सिंह तोमर को नजर बंद कर दिया गया.
mp news third phase voting.

प्रदेश की 9 लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण का मतदान खत्म हो गया. कुल 62.82 फीसदी वोटिंग हुई.

MP News: 7 मई को देश में तीसरे चरण का मतदान खत्म हो गया. देश में कुल सात चरण में मतदान होना है. प्रदेश की 9 लोकसभा मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, राजगढ़, विदिशा, सागर, बैतूल और भोपाल सीट पर वोटिंग खत्म हो गई. इन सीटो पर कुल 66.12 फीसदी मतदान हुआ. 9 सीटों पर कुल 127 प्रत्याशी मैदान में है. तीसरे चरण में प्रदेश में कुल 1 करोड़ 52 लाख 583 मतदाता अपने मत का उपयोग करने वाले थे. अब चौथे चरण का मतदान 13 मई को होगा.

9 लोकसभा सीट इतना मतदान हुआ

प्रदेश की 9 लोकसभा सीट बैतूल में69.68, भिंड52.91, भोपाल60.99, गुना 69.34, ग्वालियर 57.86, मुरैना 55.77, राजगढ़72.99, सागर 62.06 और विदिशा लोकसभा सीट में 70.35 फीसदी मतदान हुआ.

वेब कास्टिग के जरिए की गई निगरानी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि 16011 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग और सीसीटीवी कैमरे की जरिए निगरानी रखी गई. इसके अलावा मतदान केंद्रों के बाहर भी वेब कास्टिंग के जरिए निगरानी व्यवस्था की गई थी. जिससे सामाजिक तत्व किसी प्रकार से चुनाव के दौरान दखल ना पैदा कर सके. सभी रिटर्निंग ऑफिसर जिले मुख्यालय से वेब कास्टिंग के जरिए मतदान केंद्रों पर नजर रख रहे थे.

ये भी पढ़ें: इंदौर में IPL सटोरियों पर पुलिस की सर्जिकल स्ट्राइक, तीन थाना क्षेत्र से 18 सटोरिए गिरफ्तार

मुरैना में प्रत्याशियों को किया गया नजरबंद

मुरैना में कांग्रेस प्रत्याशी सत्यपाल सिंह सिकरवार और बीएसपी प्रत्याशी रमेश गर्ग और भाजपा प्रत्याशी शिवमंगल सिंह तोमर को नजर बंद कर दिया गया. विवाद की स्थिति को देखते हुए ऐहतियातन फैसला लिया गया. वहीं इस पूरे मामले में मुरैना एसपी का कहना था कि यह एक रूटीन प्रक्रिया होती है और तीनों प्रत्याशी अपनी मर्जी से यहां पहुंचे थे. जिससे एक दूसरे पर कोई आरोप न लगा सके. वोटिंग तक अब तीनों प्रत्याशी पुलिस लाइन में थे.

13 मई को 8 लोकसभा सीटों पर मतदान

बता दें कि प्रदेश में चौथे चरण में 8 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. इन लोकसभा सीटों पर कुल 74 प्रत्याशी मैदान में है. चौथे चरण में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर और खरगोन लोकसभा सीट शामिल है. मतदान के 4 जून को आयेंगे.

ज़रूर पढ़ें