KL Sharma: कभी राजीव गांधी के साथ पहुंचे थे अमेठी, अब स्मृति ईरानी के खिलाफ कांग्रेस ने दिया टिकट… जानें कौन हैं केएल शर्मा

KL Sharma: किशोरी लाल शर्मा मूल रूप से पंजाब के लुधियाना के रहने वाले हैं. उन्हें गांधी परिवार का बेहद करीबी माना जाता है.

केएल शर्मा (फोटो- सोशल मीडिया)

Lok Sabha Election: कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की बहुचर्चित अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने रायबरेली से वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को टिकट दिया है. वहीं, अमेठी सीट से किशोरी लाल शर्मा उर्फ केएल शर्मा को चुनावी रण में उतारा है. बता दें कि ये दोनों सीटें परंपरागत रूप से गांधी परिवार के सदस्यों के पास रही हैं.

कौन हैं केएल शर्मा?

किशोरी लाल शर्मा मूल रूप से पंजाब के लुधियाना के रहने वाले हैं. उन्हें गांधी परिवार का बेहद करीबी माना जाता है. किशोरी लाल ने रायबरेली में सोनिया गांधी के प्रतिनिधि के रूप में लंबे समय तक काम किया है. बताया जाता है कि उन्होंने 1983 में राजीव गांधी के साथ अमेठी और रायबरेली में कदम रखा था. इसके बाद वह इधर के ही होकर रह गए. 1991 में राजीव गांधी की मौत के बाद शर्मा गांधी परिवार के और करीब आ गए और इन क्षेत्रों में कांग्रेस का कामकाज संभालने लगे. बता दें कि शर्मा बिहार कांग्रेस के प्रभारी व पंजाब कांग्रेस कमेटी के सदस्य भी रहे हैं. उन्हें चुनाव प्रबंधन का भी काफी अनुभव है.

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली सीट पर मतदान होगा. नामांकन की आखिरी तारीख शुक्रवार यानी 3 मई है.

टिकट मिलने पर क्या बोले शर्मा?

वहीं, टिकट मिलने के बाद किशोरी लाल शर्मा ने कांग्रेस हाईकमान का आभार जताया है. उन्होंने कहा, “मैं मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सोनिया गांधी सभी का धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मेरे जैसे छोटे कार्यकर्ता को अपने पारिवारिक सीट की जिम्मेदारी दी है. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि यहां मेहनत करूं. मैं 40 साल से इस क्षेत्र की सेवा कर रहा हूं.”

स्मृति ईरानी से होगा मुकाबला

बीजेपी ने अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को एक बार फिर चुनावी रण में उतारा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से ईरानी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पटखनी दी थी. उन्हें, 4,68,514 वोट मिले थे. वहीं, राहुल गांधी को 4,13,394 वोट मिले थे. इससे पहले 2014, 2009 और 2004 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने अमेठी जीत दर्ज की थी.

ज़रूर पढ़ें