Lok Sabha Election 2024: मिर्जापुर में सपा का ‘खेला’, अनुप्रिया पटेल के खिलाफ BJP से आए सांसद को दिया टिकट

Lok Sabha Election 2024: सपा(Samajwadi Party) ने भदोही से भारतीय जनता पार्टी के छोड़कर आए रमेश बिंद को चुनावी मैदान में उतारा है. पहले मिर्जापुर से राजेंद्र बिंद को टिकट दिया था.
Lok Sabha Election, Anupriya Patel, Samajwadi Party

सपा ने अनुप्रिया पटेल के खिलाफ BJP सांसद को दिया टिकट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर देश में सियासी हलचल तेज है. उत्तर प्रदेश में भी राजनीतिक दलों की खींचतान जारी है. इस बीच समाजवादी पार्टी ने मिर्जापुर लोकसभा सीट पर अपना प्रत्याशी बदल दिया है. सपा ने भदोही से भारतीय जनता पार्टी के छोड़कर आए रमेश बिंद को चुनावी मैदान में उतारा है. बता दें कि इससे पहले मिर्जापुर से राजेंद्र बिंद को टिकट दिया था. पहले सपा ने यहां राजेंद्र बिंद को प्रत्याशी बनाया था. अब इस सीट पर NDA की पार्टी अपना दल एस से प्रत्याशी अनुप्रिया पटेल से होगा. इसके अलावा समाजवादी पार्टी(Samajwadi Party) ने रॉबर्ट्सगंज सीट पर छोटे लाल खरवार को प्रत्याशी बनाया है.

साल 2014 से अनुप्रिया पटेल हैं मिर्जापुर से सांसद

बता दें कि मिर्जापुर लोकसभा सीट पर साल 2014 के लोकसभा चुनाव से ही अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल का कब्जा है. अपना दल NDA का हिस्सा है और अनुप्रिया पटेल पिछले दस सालों से मोदी सरकार में मंत्री हैं. इससे पहले साल 2009 के चुनाव में में इस सीट पर सपा के बाल कुमार पटेल ने जीत दर्ज की थी. इसके बाद यह सीट NDA गठबंधन के तहत अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल एस के पास चली गई और साल 2014 में अनुप्रिया पटेल ने BSP के समुद्र बिंद को दो लाख से ज्यादा वोटों से हराया था. वहीं 2019 के चुनाव में अनुप्रिया पटेल ने करीब ढ़ाई लाख वोटों से सपा-BSP के प्रत्याशी रामचरित्र निषाद को हराया था. इस दौरान कांग्रेस पार्टी के ललितेशपति त्रिपाठी तीसरे नंबर पर रहे थे.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: कैसरंगज में सीएम योगी ने सपा-कांग्रेस पर बोला हमला, बृजभूषण शरण मंच पर नहीं आए नजर

रॉबर्ट्सगंज से भी BJP के पूर्व सांसद को दिया टिकट

वहीं दूसरी ओर रॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीट पर भी सपा ने BJP के ही पूर्व सांसद को उतारा है. साल 2014 के चुनाव में छोटे लाल खरवार ने इस सीट पर बतौर BJP प्रत्याशी जीत दर्ज की थी. अब सपा ने इस चुनाव में रॉबर्ट्सगंज से उन्हें अपना प्रत्याशी बनाया है. बता दें कि, वह पंद्रह दिन पहले ही समाजवादी पार्टी में शामिल हुए हैं. मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज सीट पर आखिरी चरण के तहत यानी एक जून को वोटिंग होगी. इनके अलावा यूपी की महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी सीट पर भी आखिरी चरण के तहत ही मतदान होगा.

ज़रूर पढ़ें