Kuno National Park: कूनो में नामीबिया से लाए एक और चीते ‘शौर्य’ की मौत, मॉनिटरिंग टीम को घायल हालत में मिला था

Kuno National Park:
kuno cheetah

कूनो में एक और चीते ने तोड़ा दम (Image: सोशल मीडिया)

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क से एक बार फिर दुखद खबर सामने आई है. यहां नामीबिया से लाए चीते ‘शौर्य’ की मौत हो गई है. वो अक्सर अपने भाई ‘गौरव’ के साथ रहना पसंद करता था. दोनों साथ में ही शिकार करते थे, लेकिन मंगलवार की सुबह चीतों की मॉनिटरिंग कर रही टीम को शौर्य घायल हालत में मिला था, जिसके बाद वन विभाग ने सीपीआर दिया. उस वक्त उसकी हालत में कुछ सुधार भी देखा गया था. मगर दोपहर 3.30 के लगभग चीते ने दम तोड़ दिया. पार्क में अब तक शावक और चीते मिलाकर 10 की मौत हो चुकी है. 

शौर्य की दूसरे चीतों से लड़ाई थी

वन विभाग की टीम के अनुसार शौर्य और उसके भाई गौरव की दूसरे चीतों से लड़ाई थी. दोनों भाई अग्नि और वायु नाम के चीतों से लड़ाई कर चुके थे, जिसमें अग्नि चीता घायल हो गया था. इस घटना के बाद चीतों को बड़े बाड़े में बंद भी किया गया था. 

संकट में चीते

मध्यप्रदेश में टाइगर स्टेट के बाद चीता स्टेट बनाए जाने की बात की जा रही थी. कूनो में चीतों को नामीबिया के साथ-साथ साउथ अफ्रीका से भी लाया गया था.लेकिन लगातार हो रहीं मौतों के कारण इन पर संकट गहराता जा रहा है. इससे पहले भी कई बीमारियों के चलते 9 और चीते अपनी जान से हाथ धो बैठे थे. 

मादा चीता धात्री की मौत

करीब 5 महीने पहले 2 अगस्त 2023 में कूनो परिसर में मादा चीता धात्री की लाश मिली थी, जिसकी मौत का कारण इंफेक्शन को बताया गया था. इसी मौत से 15 दिन पहले सूरज चीते की गर्दन पर घाव के निशान मिले थे, जिसकी मौत का कारण आपसी संघर्ष होना था. 11 जुलाई 2023 को तेजस चीते की भी गर्दन पर मौत के वक्त घाव के निशान दिखाई दिए थे.

गर्मी के कारण भी हुई मौत

मई 2023 में ज्वाला नाम के चीते के दो शावकों की मौत मध्यप्रदेश की तेज गर्मी सहन ना करने पाने के कारण हुई थी. फीमेल चीता दक्षा की भी मौत आपसी संघर्ष में हुई थी.

दिल और किडनी की बीमारी से मौत

23 अप्रैल 2023 को साउथ अफ्रीका से लाए गए चीते उदय की मौत कार्डियकआर्टरी फेल होने से हुई थी, जो कि एक प्रकार का हार्ट अटैक होता है. नामीबिया से आई चार साल की साशा चीता की मौत किडनी इंफेक्शन से हुई थी.

ज़रूर पढ़ें