MP News: Bhim एप में है खास सुविधा, UPI Lite एक्स की मदद से बिना इंटरनेट कर सकते हैं 500 रुपए तक का Payment

Bhim UPI Payment: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यूपीआई लाइट सेवा लॉन्च की थी. इस सेवा का मकसद छोटे ट्रांजेक्शन को पिन रहित करना था. ताकि पेमेंट बिना किसी बाधा के जल्दी हो सकें.
BHIM UPI Lite Payment App

भीम यूपीआई लाइट पेमेंट एप

Bhim UPI Payment: यूपीआई की मदद से पेमेंट करना आजकल हमारी दिनचर्या का हिस्सा हो गया है. लेकिन कई बार इंटरनेट के ठीक से नहीं चलने की वजह से ऑनलाइन पेमेंट करने में दिक्कतें आती है. ऐसे में हम आज बात करते हैं ऐसे तरीकों की जिन्हें अपनाकर आप बिना इंटरनेट के भी पैमेंट कर सकते हैं.

कुछ समय पहले ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यूपीआई लाइट सेवा लॉन्च की थी. इस सेवा का मकसद छोटे ट्रांजेक्शन को पिन रहित करना था. ताकि पेमेंट बिना किसी बाधा के जल्दी हो सकें. यूपीआई लाइट से एक दिन में 500 रुपए तक की पैमेंट की जा सकती है. वहीं इसके वॉलेट में 4000 रुपए ही जोड़े जा सकते हैं. उसमें भी एक बार में 2000 रुपए ही यूपीआई लाइट अकाउंट में जोड़े जा सकते हैं. यूपीआई लाइट की ही तर्ज पर यूपीआई लाइट एक्स सेवा भी आरबीआई द्वारा लॉन्च की गई है. इस सेवा के तहत 500 रुपए तक के ट्रांजेक्शन बिना इंटरनेट की मदद से भी किए जा सकते हैं. फिलहाल भीम एप पर जाकर इस सेवा का उपयोग किया जा सकता है. अभी इस सुविधा का सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स ही उपयोग कर सकते हैं, एपल यूजर्स नहीं.

इस तरह बिना इंटरनेट के करें पेमेंट

– सबसे पहले भीम यूपीआई एप खोलें.

– यहां टैप एंड पे ऑप्शन पर क्लिक करें.

– अब ट्रांजेक्शन का अमाउंट दर्ज करें.

– अपनी डिवाइस को रिसीवर की डिवाइस से टैप करें.

– पैसे बिना यूपीआई पिन दर्ज किए पहुंच जाएंगे.

ऐसे एड करें यूपीआई लाइट एक्स में रुपए

1- भीम एप में जाकर यूपीआई लाइट एक्स बैलेंस मैन्यू में जाएं.

2- इनेबल टैप पर क्लिक करें और ऑफ लाइन पैमेंट के लिए परिमशन दें.

3- अब अपने अकाउंट से एक बार में 2000 रुपए तक का बैलेंस डाल सकते हैं.

इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए पैमेंट रिसीव करने वाले व भेजने वाले दोनों के फोन एनएफसी यानी निअर फील्ड कम्युनिकेशन सपोर्ट करने वाले होने चाहिए. लगभग सभी एंड्रॉयड फोन में यह सुविधा होती ही है. यूजर्स के फोन में भीम एप का लेटेस्ट वर्जन चलना चाहिए.

ज़रूर पढ़ें