By Poll: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, एमपी की इस सीट पर भी होगा मतदान

छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा सीट से कांग्रेस विधायक कमलेश शाह ने लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा का दामन थाम लिया.
By Poll

प्रतीकात्मक तस्वीर

By Poll: चुनाव आयोग ने बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा क्षेत्रों में रिक्तियों को भरने के लिए उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है. चुनाव 10 जुलाई को होंगे और मतगणना 13 जुलाई को होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक तमिलनाडु की 1, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, हिमाचल की 3, बिहार की 1, बंगाल की 4 सीटों पर 10 जुलाई के दिन वोट डाले जाएंगे.  वहीं मध्य प्रदेश की एक सीट पर चुनाव होना है. वह है अमरवाड़ा विधानसभा सीट. कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हुई थी, जिस पर अब उपचुनाव कराया जा रहा है.

कांग्रेस विधायक ने दिया था इस्तीफा

गौरतलब है कि छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा सीट से कांग्रेस विधायक कमलेश शाह ने लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा का दामन थाम लिया. वहीं मध्य प्रदेश विधानसभा ने कांग्रेस विधायक का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

बता दें कि साल 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में राज्य में बीजेपी को बंपर जीत मिली थी. डॉक्टर मोहन यादव मध्य प्रदेश के सीएम बने. पिछले चुनाव में बीजेपी ने कमलेश शाह के सामने गोंडवाणा गणंतत्र पार्टी के मनमोहन शाह भट्टी की बेटी मोनिका भट्टी को अपना प्रत्याशी बनाया था. हालांकि, इस चुनाव में बीजेपी को प्रत्याशी को हार मिली.

यह भी पढ़ें: ‘मुझे नहीं चाहिए…’, मंत्री पद से Suresh Gopi का हुआ मोहभंग, बताई ये वजह

समीकरण क्या है?

इस सीट का सामाजिक समीकरण भी बेहद दिलचस्प है. अगर नंबर की बात करें तो अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में कुल 2,34,330 मतदाता हैं, जिसमें से 1,18,010 पुरुष मतदाता तो वहीं 1,16,315 महिला मतदाता हैं. अमरवाड़ा विधानसभा में 80 फीसदी अनुसूचित जनजाति मतदाता है. मुख्य रूप से इस इलाके में वनोपज और खेती पर आधारित आदिवासी मतदाता अपना जीवन यापन करते हैं.

ज़रूर पढ़ें