Cervical Cancer Vaccination: अब एमपी में जल्द मिलेगा 50 लाख युवतियों को सर्वाइकल कैंसर का टीका

Cervical Cancer Vaccination: दुनियाभर में सर्वाइकल कैंसर के 20 प्रतिशत मरीज भारत में हैं. एमपी में सर्वाइकल कैंसर का टीका देने की तैयारी पूरी हो चुकी है.
Cervical Cancer Vaccination

सर्वाइकल कैंसर का टीका

Cervical Cancer Vaccination: बीते दिनों अभिनेत्री पूनम पांडे की मौत की खबर के बाद देश भर में सबसे ज्यादा चर्चा सर्वाइकल कैंसर की हो रही है. ऐसे में आंकड़ों की पर नजर डाले तो सामान्य आबादी में 6 प्रतिशत महिलाएं इस बीमारी से पीड़ित हैं. वहीं केंद्र सरकार ने भी इस गंभीर बीमारी को लेकर कदम उठाते हुए देश भर में वैक्सिनेशन की बात कही है. जानकारी के मुताबिक 9 साल से लेकर 14 साल की बच्चियों को ये टीका दिया जाएगा.

मध्यप्रदेश में भी लगभग 50 लाख किशोरियों को सर्वाइकल कैंसर का टीका दिया जाना है। हालांकि केंद्र सरकार की ओर से वर्ष 2020-21 में ही देशभर में वैक्सिनेशन किया जाना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस अभियान को रोक दिया गया था. अब एक बार फिर तेजी से सरकार इस दिशा में आगे बढ़ रही है.

WHO के आंकड़े चौंकाने वाले

वहीं कैंसर को लेकर WHO ने जो आंकड़े जारी किए हैं, वो आंकड़े भी कम चौंकाने वाले नहीं है. दुनियाभर में कैंसर के 20 प्रतिशत मरीज भारत में हैं, वहीं इस बीमारी के कारण 75 हजार लोग हर साल अपनी जान गंवा रहे हैं. हालांकि कैंसर को लेकर जागरूकता की कमी और शुरुआती स्टेज में ही पता न चलने के कारण भी कैंसर से मौत का आंकड़ा बड़ा नजर आता है.

एक नजर मध्यप्रदेश के हालात पर

आइसीएमआर के नेशनल सेंटर फार डिसीज इंफारमेटिक्स एंड रिसर्च (एनसीडीआइआर) ने 2020 में कैंसर रोगियों को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसके अनुसार अकेले भोपाल में ही हर एक लाख आबादी पर 12.8 संक्रमित मिले। लगभग यही हाल पूरे प्रदेश का है. प्रोफाइल ऑफ कैंसर एंड रिलेटेड फैक्टर मध्य प्रदेश-2021 के मुताबिक पुरुषों में मुंह, फेफड़े और जीभ का कैंसर है तो वहीं महिलाओं में गर्भाशय, ग्रीवा और ओवरी के कैंसर के मामले सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं.

यह भी पढें: MP News: झाबुआ में गर्भवती नाबालिग ने की आत्महत्या, तांत्रिक ने इलाज के बहाने बनाया हवस का शिकार, गिरफ्तार

पुरुष भी हो सकते हैं संक्रमित 

वही अगर बात करें सर्वाइकल कैंसर की तो विशेषज्ञों का कहना है 99 प्रतिशत सर्वाइकल कैंसर के मरीजों के संक्रमित होने के लिए HPV वायरस जिम्मेदार है. और भी ज्यादा डराने वाली बात यह है कि इस वायरस से पुरुष भी संक्रमित हो सकते हैं. इस वायरस का संक्रमण शारीरिक संबंध के माध्यम से फैलता है. हालांकि इसे लेकर चर्चा तेज होने के बाद अब वैक्सिनेशन में तेजी आएगी.

ज़रूर पढ़ें