MP News: मध्य प्रदेश में सबके राम, गोंड कलाकारों की लीलाओं में होंगे हनुमान से लेकर शबरी के दर्शन

22 जनवरी को हनुमान के 15 दृश्यों का वर्णन होगा, जिसमें करीब 30 कलाकार मिलकर इस नाटक को प्रस्तुत करेंगे.
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

MP News: अयोध्या में भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले देशभर में कई रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इस बीच मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में श्री रामचरित लीला समारोह का आयोजन किया जा रहा है. 20 जनवरी से शुरू होने जा रहे इस समारोह में गोंड जनजातीय लीला मुख्य आकर्षण का केंद्र रहने वाली हैं.

22 जनवरी 2024 को अयोध्या में भगवान श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. समारोह को लेकर हर धर्म के लोगों में भरपूर उत्साह देखा जा रहा है. वहीं सभी भक्त जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे है. अयोध्या में कल से श्री रामचरित लीला समारोह का आयोजन शुरू हो रहा है. वहीं इस आयोजन में मप्र की जनजातीय लीलाओं का भी मंचन होगा.

गोंड आदिवासी परंपरा पर आधारित लीलाओं का मंचन

शनिवार से शुरू होने वाले इस आयोजन में हनुमान, निषादराज, और माता शबरी के चरित्र का मंचन होगा. गोंड आदिवासी परंपरा के इन लीलाओं को मप्र जनजातीय संग्रहालय ने नाटक के रुप में तैयार किया है. जानकारी के मुताबिक,  प्रत्येक नाटक 40 मिनट का होगा. वहीं हर एक नाटक में कुल 101 कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. आयोजन के समापन समारोह में हनुमान लीला का मंचन होगा, जिसमें हनुमान जी के जीवन के उपाख्यानों को 15 दृश्यों में भक्ति लीला के रुप में दिखाया जाएगा.

3 दिन 3 नाट्य लीलाएं

इस आयोजन में करीब 101 कलाकार प्रस्तुति दे.गे तीन दिनों में तीन नाट्य लीलाओं की प्रस्तुति के लिए प्रदेश के कई बड़े निर्देशक और कलाकार आयोजन में शिरकत कर रहे हैं. तीन दिनों का कार्यक्रम कुछ इस प्रकार रहने वाला है.

यह भी पढ़ें: MP Politics: 79 गद्दारों सें परेशान एमपी कांग्रेस, सभी को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी

– 20 जनवरी को माता शबरी लीला का मंचन होगा इसका निर्देशन बालाघाट के रुप कुमार बनवाले ने किया है उनका साथ देने के लिए नूतन कला निकेतन के 36 कलाकार अलग-अलग किरदार की प्रस्तुति निभाते नजर आएंगे.

– 21 जनवरी को निषादराज लीला का मंचन होगा.जिसका निर्देशन रविशंकर जोशी द्वारा किया गया है.वही रंग रूपिया थियेटर के 35 कालकार अपनी प्रस्तुतियों पेश करेंगे.

-22 जनवरी को हनुमान के 15 दृश्यों का वर्णन होगा, जिसमें करीब 30 कलाकार मिलकर इस नाटक को प्रस्तुत करेंगे.इस नाटक में भगवान हनुमान के जीवन के उपाख्यानों को 15 दृश्यों में प्रस्तुत किया जाएगा.

जगह-जगह हो रहे हैं रंगारंग कार्यक्रम

मध्य प्रदेश के कई जिलों में रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन हो रहे है इसी को लेकर छतरपुर, इंदौर, भोपाल समेत कई शहरों में राम चरित लीलाओं का मंचन हो रहा है.जिसका उद्देश्य लोगों को सांस्कृतिक गौरव से परिचित कराना है.

ज़रूर पढ़ें