MP News: आंध्र प्रदेश के चित्तूर में शहडोल के आदिवासी मजदूरों को बनाया बंधक, पुलिस ने छुड़ाया, जल्द आएंगे वापस

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जूस की फैक्ट्री में काम करने के लिए गए एमपी के 12 आदिवासी मजदूर जल्द ही प्रदेश लौटेंगे.
आदिवासी मजदूरों की फोटो

आदिवासी मजदूर

MP News: आंध्र प्रदेश में बंधक बनाए गए मध्य प्रदेश के 12 आदिवासी मजदूर जल्द ही प्रदेश लौटेंगे. ये सभी आदिवासी मजदूर शहडोल जिले के रहने वाले हैं और आंध्र प्रदेश के चित्तूर जूस की फैक्ट्री में काम करने के लिए गए थे. लेकिन एक हफ्ते में ही उन्हें फैक्ट्री प्रबंधन परेशान करने लगा. खाने के लिए उन्हें कच्चे चावल और नमक दिया जाता था और बात-बात में जान से मारने की धमकी दी जाने लगी. परिवार वालों की गुहार के बाद शहडोल एसपी की कोशिश से बंधक मजदूरों को छुड़ा लिया गया है.

काम की तलाश में गए थे मजदूर

शहडोल जिले के 12 आदिवासी मजदूरों को काम के लिए ठेकेदार ने नागपुर भेजा था. लेकिन बाद में आंध्र प्रदेश भेज दिया गया. मजदूरों को ठेकेदार ने जूस फैक्ट्री में काम दिलाने का वादा किया था. एक हफ्ते तक तो सबकुछ ठीक रहा लेकिन उसके बाद मजदूरों को प्रताड़ित किया जाने लगा. उन पर लगातार निगरानी रखी जाती थी और उन्हें भूखे पेट रखने के साथ जान से मारने की धमकी भी दी जाती थी.

ये भी पढ़ें: MP News: इंदौर में आज से शुरू हो रही गिद्धों की गिनती, 6 से ज्यादा स्थान किए गए चिन्हित

मजदूरों ने परिवार को दी खबर

फैक्ट्री प्रबंधन की प्रताड़ना से तंग आकर आदिवासी मजदूरों ने फोटो भेजकर अपने परिवारवालों को खबर दी. 5 फरवरी को परिजनों ने पुलिस को सूचना दी, लेकिन उसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई. बाद में शहडोल के एसपी कुमार प्रतीक के दफ्तर पहुंचकर परिवारवालों ने मदद की गुहार लगाई. एसपी ने मामले में फौरन एक्शन लेते हुए चित्तूर के पुलिस अफसरों से संपर्क किया और ठेकेदार पर कार्रवाई कर मजदूरों को छुड़ा लिया गया. अब जल्द ही ये मजदूर वापस शहडोल आएंगे.

ज़रूर पढ़ें