Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए BJP का पैनल तैयार, लिस्ट में पूर्व मंत्री समेत इन नेताओं के नाम, इन सीटों के लिए तैयारी तेज

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में दो अप्रैल 2024 को पांच राज्य सभा सीटें खाली हो रही हैं.

MP RAJSABHA

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी अब 2024 के चुनाव के तैयारी में जुट गई है. 2024 में होने वाले लोकसभा और राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी चुनावी मोड में दिख रही है. इसके लिए अलग-अलग प्लान के तहत मध्य प्रदेश में तैयारी शुरू हो गई है.

हाल ही में लोकसभा और राज्यसभा चुनाव को लेकर भोपाल में प्रदेश बीजेपी कार्यालय में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक हुई थी. इस बैठक में एमपी की 6 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नामों के पैनल तैयार कर केंद्रीय नेतृत्व को भेजे गए हैं. साथ ही राज्यसभा सीट पर नामों के पैनल पर चर्चा हुई.

बीजेपी किन नामों को पैनल में भेजा

मुरैना लोकसभा सीट से पूर्व सांसद नरेंद्र सिंह तोमर के साथ ही पूर्व गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, पूर्व सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया और ब्रजराज सिंह चौहान का नाम पैनल में भेजा है. वहीं जबलपुर सीट से पूर्व सांसद राकेश सिंह के साथ ही बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रहलाद पटेल, आशीष दुबे और सुशील तिवारी का नाम शामिल है. सीधी सीट से रीति पाठक, पूर्व विधायक शरदेंदु तिवारी और कांतदेव सिंह का नाम है.

दमोह सीट से प्रहलाद पटेल, ऋषि लोधी, प्रद्युम्न लोधी और जयंत मलैया के नाम हैं. वहीं नर्मदापुरम सीट से सीताशरण शर्मा, रामपाल सिंह, नरेंद्र पटेल और विजयपाल सिंह के नाम शामिल हैं. आखिरी सीट की बात करें तो कांग्रेस के कब्जे वाली छिंदवाड़ा सीट से बीजेपी जिलाध्यक्ष बंटी साहू, नत्थन शाह और मोनिका शाह बट्‌टी का नाम शामिल है. 

राज्यसभा और लोकसभी चुनाव की तैयारी

दरअसल, मध्य प्रदेश में दो अप्रैल 2024 को पांच राज्य सभा सीटें रिक्त हो रही हैं. इसके लिए 27 फरवरी को एमपी में 5 राज्यसभा की सीटों पर मतदान होना है. ऐसे में बीजेपी जल्द ही राज्यसभा के उम्मीदवारों के नाम घोषित करेगी. साथ ही माना जा रहा है कि बीजेपी राज्यसभा उम्मीदवारों के साथ ही लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर सकती है.

ये भी पढ़ें: Bharat Jodo Nyay Yatra: ‘PM मोदी का जन्म OBC में नहीं हुआ’- राहुल गांधी का दावा, BJP ने कहा- ‘देश के बारे में उनको कोई ज्ञान नहीं’

अप्रैल में रिक्त हो रहीं मध्य प्रदेश से राज्यसभा की 5 सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव होना है. बीजेपी के धर्मेंद्र प्रधान, एल मुरुगन, अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी और कांग्रेस के राजमणि पटेल का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

माना जा रहा है कि बीजेपी के कब्जे वाली चार सीटों में से दो सीटों पर धर्मेंद्र प्रधान और एल मुरुगन फिर राज्यसभा जा सकते हैं. दो सीटों पर जयभान सिंह पवैया, लाल सिंह आर्य, विनोद गोटिया और रंजना बघेल के नाम केंद्रीय नेतृत्व को भेजे गए हैं.

ज़रूर पढ़ें