MP News: महाकाल लोक की 118 प्रतिमाओं को बदला जाएगा, पत्थर की लगाई जाएंगी सभी प्रतिमाएं

उज्जैन महाकाल लोक में लगी इन मूर्तियों की ऊंचाई 10 से 25 फीट तक है. 1 मूर्ति 11 लाख रुपये कीमत की है. इनकी उम्र 10 साल बताई जा रही है.
Mahakal Lok

महाकाल लोक

MP News: उज्जैन बाबा महाकाल के मंदिर के पास 11 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकाल लोक का लोकार्पण किया था. इस के बाद श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था. वहीं महाकाल लोक में लगी सप्त ऋषियों की प्रतिमाएं तेज आंधी-तूफान के कारण गिरा गई थीं. इस के बाद पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नई मूर्ति लगाने को कहा था और इसके बाद नई मूर्ति भी लगी थी.

अब राजस्थान के बंसी पर्वत के पत्थर से सप्त ऋषियों मूर्ति बनाई जा रही है. अब इन प्रतिमाओं को बदलने के लिए नई मूर्तियों पर काम शुरू हो गया है. ये प्रतिमाएं ओडिशा के कलाकार बना रहे हैं और हरिफाटक ब्रिज के पास हाटबाजार में कलाकार 8 नई मूर्तियां बना रहे है. पहले फेज में सप्त ऋषियों की और एक भगवान शिव की मुर्ति बनाई जाएगी. उसके बाद धीरे-धीरे सभी मूर्तियों को बदल दिया जाएगा. नई मूर्तियों पर करीब 25 से 30 लाख खर्च होने की संभावना है. महाकाल लोक में।लगी 118 मूर्ति है.

उज्जैन 11 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकाल लोक का लोकार्पण किया था. इसके बाद महाकाल लोक श्रद्धालुओं को समर्पित कर दिया गया था. उसके कुछ ही महीनों बाद यहां तेज आंधी तूफान आया था. इस तूफान में यहां लगीं सप्त ऋषियों की मूर्तियां जमीन पर गिरकर टूट गई थीं. इस मुद्दे पर जबरदस्त राजनीति हुई थी. इस हादसे के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नई मूर्तियां लगाने का आदेश दिया था. जानकारी के मुताबिक, नई मूर्तियां पत्थर को तराशकर बनाई जा रही है. बता दें, महाकाल लोक में 11 करोड़ रुपये की लागत से 118 मूर्तियां लगाई गई हैं. ये एफआरपी फाइबर रीइंफोर्स प्लास्टिक की बनाई गई हैं.

ये भी पढ़ें: Modi 3.O Cabinet: मोदी कैबिनेट पर महाराष्ट्र से झारखंड तक खटपट! अब नाराज हुआ एक और सहयोगी

1 मूर्ति की कीमत 11 लाख

उज्जैन महाकाल लोक में लगी इन मूर्तियों की ऊंचाई 10 से 25 फीट तक है. 1 मूर्ति 11 लाख रुपये कीमत की है. इनकी उम्र 10 साल बताई जा रही है. इन मूर्तियों को गुजरात, ओडिशा और राजस्थान के कलाकारों ने बनाया था. उन्होंने इन मूर्तियों को 5 साल में बनाया था. कलाकारों ने बताया कि नई मूर्तियां बंशी पहाड़पुर के पत्थर से बनाई जाएंग.  हर मूर्ति 15 फीट ऊंची होगी. एक मूर्ति पर 25 से 30 लाख रुपये का खर्च आएगा. इस तरह 106 मूर्तियों पर 30 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है.

ज़रूर पढ़ें