MP News: पर्यावरण अनुकूल पर्यटन का संदेश देने दौड़े 500 IATO सदस्य, सोमवार से प्रदेश भ्रमण पर निकलेंगे 350 सदस्य

MP News: दौड़ का समापन इंपीरियल सेगवे से होते हुए गौहर महल पर हुआ. इस दौरान उन्हें भोपाल के प्राकृतिक सौंदर्य और विरासत का मिश्रण देखने का मिला.
500 IATO members from across the country took part in the race and gave the message of eco-friendly tourism

देशभर से आए IATO के 500 से ज्यादा सदस्यों ने दौड़ में भाग लेकर पर्यावरण अनुकूल पर्यटन का संदेश दिया.

MP News: इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (IATO) के 39वें वार्षिक अधिवेशन के तीसरे दिन की शुरुआत ‘रन फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म’ से हुई. वीआईपी रोड से शुरू हुई 5 किमी दौड़ को राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक डॉ. इलैया राजा टी एवं बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक (एएमडी) सुश्री बिदिशा मुखर्जी ने हरी झंडी दिखाई. देशभर से आए IATO के 500 से ज्यादा सदस्यों ने दौड़ में भाग लेकर पर्यावरण अनुकूल पर्यटन का संदेश दिया.

एएमडी मुखर्जी ने बताया कि भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई सुकून के पल चाहता है. मध्य प्रदेश में प्रमुख पर्यटन गंतव्यों के करीब बसे ग्रामीण क्षेत्रों में प्राकृतिक सौंदर्य के बीच होमस्टे बनाए गए हैं. जहां रहकर वे पर्यावरण के नुकसान पहुंचाने बिना पर्य़टन का आनंद ले सकते हैं. साथ ही बैलगाड़ी राइड, ऑर्गेनिक खेती, पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं. होमस्टे में ठहरनों वालों में विदेशी पर्यटकों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में इनबाउंड टूरिज्म बढ़ाने के लिये प्रदेश के रिस्पॉन्बिसल टूरिज्म को अधिक से अधिक प्रचारित करने की आवश्यता है. दौड़ का समापन इंपीरियल सेगवे से होते हुए गौहर महल पर हुआ. इस दौरान उन्हें भोपाल के प्राकृतिक सौंदर्य और विरासत का मिश्रण देखने का मिला.

एसोसिएशन्स को संयुक्त रूप से कार्य करने की आवश्यकता

अधिवेशन के अंतिम दिन के पहले सेशन में ‘पर्यटन और आतिथ्य उद्योग में तालमेल’ पर विचार-विमर्श हुआ. इस दौरान भारत में निजी क्षेत्र में पर्यटन और आतिथ्य उद्योग के शीर्ष निकाय का नेतृत्व करने वाले विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों को संयुक्त क्षेत्रों की पहचान करके सहयोग करने और नेटवर्किंग करने की आवश्यकता पर जोर दिया. इस सत्र में पद्मश्री अजीत बजाज ने कहा कि अभी समय कठिन है, लेकिन बेहतर टीम वर्क हमें इससे बाहर निकाल सकता है. फेथ संस्था के वाइस चेयरमैन अमरेश तिवारी ने बताया कि संयुक्त क्षेत्रों की पहचान, संसाधन जुटाना, संयुक्त विपणन और क्षमता निर्माण के जरिए सहयोग और नेटवर्किंग की जा सकती है. आईएटीओ के अध्यक्ष राजीव मेहरा ने कहा कि देश में पर्यटन की स्थिति में सुधार के लिये पर्यटन मंत्रालय फैथ संस्था से इनपुट ले रहा है. जब हम प्रतिनिधित्व करते हैं, तो हम एक साथ प्रतिनिधित्व करते हैं. TAAI की प्रेसिडेंट ज्योति मयाल ने कहा, कौशल एवं मार्केटिंग के क्षेत्र में हमें साथ काम करने होगा और साथ बढ़ना होगा. देश के वर्तमान पर्यटन परिदृश्य के अनुसार हितधारकों को प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है और सरकार को इसके लिए सुविधाएं प्रदान करने की पहल करनी चाहिए.

ये भी पढे़ं: MP Weather Update: बरसात के साथ होगी सितंबर की शुरुआत, मौसम विभाग ने कई जिलों में जारी किया अलर्ट

उप मुख्यमंत्री शुक्ला समापन समारोह के अतिथि

39वें आईएटीओ सम्मेलन का समापन समारोह रविवार दोपहर 2.30 बजे होगा. समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपमुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल उपस्थित रहेंगे. समापन समारोह में विभिन्न आईएटीओ सम्मान प्रदान किए जाएंगे. प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग एवं प्रबंध संचालक म.प्र. टूरिज्म शिव शेखर भी प्रमुख रूप से मौजूद रहेंगे. समापन के बाद 350 से ज्यादा सदस्य फैम टूर पर निकलेंगे.

ज़रूर पढ़ें