MP News: जबलपुर में वृक्षारोपण का महा अभियान, 4 महीने में लगाए जाएंगे 12 लाख से ज्यादा पौधे

MP News: बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग की वजह से लगातार गर्मी बढती जा रही है और इससे निजात पाने का एकमात्र तरीका है कि ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण हो.
MP News, Madhya Pradesh, Jabalpur, Jabalpur Nagar Nigam, Tree Plantation, Global warning

जबलपुर में लगाए जाएंगे 12 लाख से ज्यादा पौधे

MP News: बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग की वजह से लगातार गर्मी बढती जा रही है और इससे निजात पाने का एकमात्र तरीका है कि ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण हो. इसी मकसद को लेकर जबलपुर नगर निगम ने वृक्षारोपण के लिए महाअभियान की शुरुआत की है. जबलपुर नगर निगम आने वाले चार महीनों में 12 लाख से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे. जबलपुर नगर निगम महापौर जगत बहादुर सिंह अनु ने बताया कि नगर निगम द्वारा हरित आवरण के लिए 12 लाख पौधे लगाए जाएंगे और इन पौधों को लगाने के लिए नए तरह की पद्धति अपनाई जाएगी.

बाल्मिक पद्धति के तहत 12 लाख पौधों को लगाया जाएगा ताकि पौधों का संरक्षण हो सके और वह तेज गति से वृद्धि कर सकें इसके साथ-साथ केमिकल रहित ऑर्गेनिक नगर वन तैयार किए जाएंगे। पौधे लगाने के लिए पूरी तरह से जैविक खाद का इस्तेमाल किया जाएगा. वहीं केवल पौधे लगाना ही मकसद नहीं है बल्कि पौधों की देखरेख के लिए एक साल तक नगर निगम मेंटेनेंस भी करेगा और पौधों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे. शहर की जनता भी वेबसाइट के जरिए पौधारोपण के कार्यों की प्रगति को आसानी से देख पायेगी.

वर्ल्ड रिकॉर्ड पर नजरें

इतने बड़े स्तर पर किए जा रहे वृक्षारोपण महा अभियान को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज करने की प्रयास किए जाएंगे. महापौर ने बताया कि जबलपुर शहर के 18 स्थान पर 45 विभिन्न प्रजाति के छायादार और फलदार पौधे लगाने का निर्णय लिया गया है इसमें नगर निगम और राज्य सरकार मिलकर काम करेगी और शहर की जनता से भी सहयोग की अपील की जा रही है. महापौर ने बताया कि जून से सितंबर तक एक लाख पौधे लगाए जाएंगे और अक्टूबर माह में 11 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

यह भी पढें- MP News: नर्सिंग कालेज फर्जीवाड़े में नया खुलासा, 13 नर्सिंग कॉलेज पते पर ही नहीं मिले

पौधों को वृक्ष तक बनने के लिए फेसिंग बोरिंग खाद का बेड, रेन गन का इस्तेमाल भी किया जाएगा. महापौर ने बताया कि इन वनों के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ सामान्य स्थानीय पौधों में नीम, करंज, शहतूत, सप्तप्रण अंजन, अमला, बेल ,अर्जुन और गुंज पौधे शामिल किए गए हैं पौधे लगाते समय केमिकल रहित ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा. वृक्षारोपण का महा अभियान तभी सफल हो पाएगा जब शहर की जनता भी शामिल होगी और इसलिए आम जनों को प्रोत्साहित करने के लिए जबलपुर नगर निगम द्वारा एक नई शुरुआत भी की गई है. नगर निगम द्वारा इस महा अभियान में जो भी नागरिक संस्था सहयोग प्रदान कर पौधों का रोपण करेंगे उन्हें विकसित करेंगे और सहभागिता दर्ज कराएंगे, उन्हें नगर निगम की ओर से प्रोत्साहन और उनके योगदान के प्रति आभार व्यक्त करते हुए आई प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें