MP News: सतना में देश की सबसे बड़ी हैरान कर देने वाली ठगी, मिमिक्री आर्टिस्ट ने लड़की बनकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर से लूटे 1 करोड़ 39 लाख

MP News: ठग ने एकता की चेन्नई में संपत्ति कर जमा न होने से एकता की गिरफ्तारी की आशंका बता चेन्नई प्रापर्टी टैक्स अफसर रामकृष्णन का किरदार गढ़कर आवाज बदलकर तमिल, हिन्दी, अंग्रेजी में बात कर नितिन से 15 लाख खातों में जमा करवाए.
Accused Rohit Jain used to work in Pune

आरोपी रोहित जैन पुणे में नौकरी करता था.

MP News: मध्य प्रदेश के नए जिले मैहर के एक युवक जो मिमिक्री आर्टिस्ट है उसने आवाज का जादू दिखाकर बिलासपुर के सॉफ्टवेयर इंजीनियर से 1.39 करोड़ रुपए ठग लिए. तलाकशुदा इंजीनियर शादी के लिए लड़की ढूंढ़ रहा था. मिमिक्री आर्टिस्ट ने फोन पर कभी युवती की आवाज में बीमारी का बहाना बना 30 लाख तो कभी उसका भाई बनकर फोन किया और शेयर बाजार में नुकसान का हवाला देकर 30 लाख ऐंठे. ठगी यहीं नहीं रुकी. उसने हैदराबाद के इनकम टैक्स जज तो चेन्नई के प्रॉपर्टी टैक्स अफसर की आवाज में बकाया प्रॉपर्टी टैक्स के नाम पर भी रुपए डकारे. आरबीआइ के अफसर की आवाज में धमकाया और 20 लाख रुपए बटोर लिए. शातिर ठग को बिलासपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

बताया जाता है की मैहर का रोहित जैन पुणे में नौकरी करता था. वह मिमिक्री आर्टिस्ट है. इसी दौरान उसकी पहचान बिलासपुर के नितिन जैन से हुई. नितिन पुणे में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है. तलाकशुदा नितिन शादी के लिए लड़की ढूंढ़ रहा था. यह जानकारी मिलते ही रोहित ने नितिन को योग्य युवती होने की बात कही और फोन पर बात कराने की बात कह ठगी के काल्पनिक किरदार तैयार कर दिए. किरदार एकता से इंजीनियर की शादी की बात तय की. एकता बनकर बीमार होने व अन्य जरूरतों का झांसा दे 30 लाख रुपए खातों में ट्रांसफर कराए.

पैसे ठगने के लिए एकता का भाई भी बना

एक नया सिम खरीदकर एकता का भाई अंशुल बन बैठा. उसकी आवाज में इंजीनियर से संपर्क कर बहन से शादी की पारिवारिक सहमति दी. फिर शेयर मार्केट में नुकसान, पारिवारिक विवाद होने का हवाला देकर 30 लाख ठगे.

पैसा ऑनलाइन बेटिंग ऐप में लगाता था ठग

आरोपी रोहित ठगी का पैसा ऑनलाइन बेटिंग ऐप में लगाता था. महिला से लेकर, इनकम टैक्स अफसर, प्रॉपर्टी टैक्स अधिकारी और आरबीआई अधिकारी बनकर ठगी करने वाले को पुलिस ने 48 घंटे में दबोच लिया.

फोन पर इतने काल्पनिक रूपों से की ठगी

आरोपी ने पुणे में नई कहानी गढ़ी. उसने एकता के परिवार की हैदराबाद में प्रॉपर्टी बताई. बोला-प्रॉपर्टी बेचने हैदराबाद जाना है. नई सिम खरीदी. हैदराबाद के इनकम टैक्स के जज सुब्रमण्यम की आवाज में फोन कर एकता के गिरफ्तार होने का झांसा दिया और 20 लाख ट्रांसफर कराए.

चेन्नई का प्रापर्टी टैक्स

ठग ने एकता की चेन्नई में संपत्ति कर जमा न होने से एकता की गिरफ्तारी की आशंका बता चेन्नई प्रापर्टी टैक्स अफसर रामकृष्णन का किरदार गढ़कर आवाज बदलकर तमिल, हिन्दी, अंग्रेजी में बात कर नितिन से 15 लाख खातों में जमा करवाए.

ये भी पढ़ें: घोर कलयुग! दहेज में कार के लिए पति ने ही बना लिया पत्नी का अश्लील वीडियो, वायरल करने की धमकी देकर कर रहा Blackmail

आरबीआई का अफसर भी बना

रोहित ने आरबीआइ अफसर विनीत का किरदार भी पैदा किया. आवाज बदलकर कहा, इन्स्टेंट लोन ऐप से रकम अदा नहीं करने पर तुम एजेंसियों के सर्विलांस पर हो. पुलिस व इंडी छापा मारेगी. दरवाजा मल खोलना. फिर रोहित नितिन के घर का गेट खटखटा कर डरा आया. बाद में विनीत के नाम पर 20 लाख ट्रांसफर करा लिए.

आप यह ध्यान रखे तो ठगी से बचेंगे

जब भी कोई फोन पर रुपए मांगे तो क्रॉस चेक करें.

जिनसे कभी नहीं मिले, फोन पर पहचान हुई तो लेन-देन न करें.

अंजान फोन पर रिश्तेदार रुपए मांगे तो संबंधित रिश्तेदार के बारे में समझने की कोशिश करें, फोन करने वाले और अपने रिश्तेदार के

बीच मिलान कर असली-नकली का फर्क समझें.

एआइ वॉयस चेंजर के प्रोसेस में मैकेनिज्म साउंड आता है. देर तक बात कर समझने का प्रयास करें. फेक कॉल पहचान जाएंगे.

रिश्तेदार फोन पर रुपए मांगे तो कॉल काटकर फिर से कंफर्म करें.

ज़रूर पढ़ें