MP Weather: मध्य प्रदेश में धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, अब चार दिन बाद होगी झमाझम बारिश

MP News: कई राज्यों में तो भारी बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति बन गई है, जिसमें उत्तर प्रदेश, असम, बिहार और उत्तराखंड सहित और भी राज्य शामिल हैं.
MP News

मानसून

MP News: देश में मानसून आने के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है. कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालत हो गए हैं, जिसमें असम सबसे आगे है. वहीं अन्य राज्यों में भी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश को लेकर एक अपडेट दिया है जिसमें बताया गया है कि अगले चार दिनों तक मध्य प्रदेश में बारिश के आसार नहीं हैं. कई जिलों में तो बारिश होगी ही नहीं और कई जिलों में हल्की बारिश कि सम्भावना है. IMD के अनुसार प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर कम हुआ है, इस कारण पूर्वी हिस्से में थोड़ी तेज बारिश हो सकती है, लेकिन पश्चिमी हिस्से में असर कम रहेगा.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश से गुजर रहा ट्रफ ऊपर निकल गया है, जिसकी वजह से मानसूनी सिस्टम कमजोर हुआ है. चार दिन बाद जब नया सिस्टम बनेगा उसके बाद फिर से प्रदेश में झमाझम बारिश होगी. बता दें कि कल यानि गुरुवार को मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश हुई लेकिन पश्चिमी हिस्से में सिर्फ बैतूल और गुना जिले में हल्की बारिश हुई. अनुमान है की प्रदेश में आज भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा.

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को आठ जिलों में बारिश के आसार हैं. इन जिलों में अशोकनगर, शिवपुरी, पन्ना, सतना, रीवा, मैहर, सागर और बैतूल शामिल हैं. साथ ही उज्जैन, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर सहित प्रदेश के बाकी जिलों में भी बूंदाबांदी हो सकती है. बारिश रुकने की वजह से प्रदेश में तापमान के बढ़ने का अनुमान भी है. प्रदेश के लोगों को गर्मी के साथ साथ उमस भी झेलनी पड़ेगी.

ये भी पढ़ें: Delhi Liquor Scam: केजरीवाल को SC से मिली अंतरिम जमानत, लेकिन नहीं हो सकेंगे रिहा, जानें क्यों

कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात

कई राज्यों में तो भारी बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति बन गई है, जिसमें उत्तर प्रदेश, असम, बिहार और उत्तराखंड सहित और भी राज्य शामिल हैं. बाढ़ की वजह से लोगों को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. गंगा, गंडक, और कावेरी समेत कई नदियां उफान पर हैं और खतरे के निशान के करीब बह रही हैं.

ज़रूर पढ़ें