MP News: ‘रंगीन रोटी’ से मिल रहा आँगनवाड़ी के बच्चों को भरपूर पोषण, मुनगे के पत्ते, गाजर, चुकन्दर, टमाटर से तैयार हो रहीं स्वादिष्ट रोटियां

MP News: जिले में "रंगीन रोटी कैम्पेन" एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में शुरू किया गया, जिसका उद्देश्य आँगनवाड़ी के बच्चों को पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध कराना है.
An innovative initiative has been taken in Sagar district with the aim of providing nutritious food to children.

बच्चों को पोषण-युक्त आहार देने के उद्देश्य से सागर जिले में एक अभिनव पहल की गई है.

MP News: अक्सर यह देखा गया है कि छोटे बच्चों को सादी रोटी खिलाने के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ती है लेकिन यही रोटी अगर रंग-बिरंगी हो जाये, तो बच्चों की रूचि बढ़ जाती है. पोषण-युक्त आहार से बच्चों की सेहत में भी सुधार आता है. बच्चों को पोषण-युक्त आहार देने के उद्देश्य से सागर जिले में एक अभिनव पहल की गई है. कलेक्टर संदीप जी.आर. ने ‘रंगीन रोटी’ कैम्पेन शुरू किया है, जिसमें आँगनवाड़ी केन्द्रों पर दिये जा रहे भोजन को और पोषण-युक्त बनाने के लिये बच्चों को मुनगे के पत्ते, गाजर, चुकन्दर, टमाटर आदि का उपयोग कर रंगीन रोटियाँ तैयार की जा रही हैं.

ये भी पढ़ें: उज्जैन का प्रसिद्ध चिंतामन गणेश मंदिर, भगवान राम ने की थी स्थापना, इच्छामन और सिद्धिविनायक तीनों स्वरूप में हैं स्थापित

जिले में “रंगीन रोटी कैम्पेन” एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में शुरू किया गया, जिसका उद्देश्य आँगनवाड़ी के बच्चों को पोषण से भरपूर भोजन उपलब्ध कराना है. यह अभियान न केवल बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए है, बल्कि उन्हें भोजन के प्रति आकर्षित करना और रंग-बिरंगे तरीकों से उन्हें स्वस्थ भोजन का महत्व समझाना भी है.

पहल से बच्चों की रुचि बढ़ेगी तो आंगनवाड़ी में उनकी संख्या भी

इस अभियान के परिणाम स्वरूप बच्चों में पोषण स्तर में न सिर्फ धीरे-धीरे सुधार देखा गया, बल्कि बच्चों की रुचि भोजन में भी बढ़ी और वे नियमित रूप से आँगनवाड़ी केन्द्रों में आकर भोजन करने लगे. बच्चों के माता-पिता भी इस पहल से प्रभावित हुए और घर पर भी बच्चों के लिये पौष्टिक भोजन तैयार करने लगे. “रंगीन रोटी कैम्पेन” की सबसे बड़ी सफलता यह है कि इसके कारण आँगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिति और उनके स्वास्थ्य का स्तर बेहतर हुआ.

ज़रूर पढ़ें