MP News: भोजशाला मामले में ASI ने इंदौर हाई कोर्ट को सौंपी 2000 पन्नों की रिपोर्ट, खुदाई के दौरान मूर्तियां मिलने का दावा

Bhojshala Survey report: यह सर्वे रिपोर्ट 2000 से अधिक पन्नों की है जिसमें की सर्वे के दौरान खुदाई में मिले प्रमाण और अवशेष शामिल किए गए हैं.
The hearing of Bhojshala survey case will be held on July 22.

भोजशाला सर्वे मामले की सुनवाई 22 जुलाई को होगी.

MP News: ASI की टीम ने धार भोजशाला की सर्वेक्षण  की रिपोर्ट  इंदौर हाई कोर्ट में पेश की. 98 दिनों तक सर्वे करने के बाद  ASI की टीम ने भोजशाला के अपने सर्वेक्षण का पूरा ब्यौरा कोर्ट को सौंपा. कोर्ट इस मामले में अब 22 जुलाई को सुनवाई करेगा. अब तथ्यों के आधार पर अदालत इस मामले में बड़ा निर्णय सुना सकती है. फिलहाल रिर्पोट को गोपनीय रखा गया है.

करीब 2 हजार पेज की रिपोर्ट

बता दें कि यह सर्वे रिपोर्ट 2000 से अधिक पन्नों की है जिसमें की सर्वे के दौरान खुदाई में मिले प्रमाण और अवशेष शामिल किए गए हैं. सर्वे रिपोर्ट आने के बाद अब 22 जुलाई को पूरे मामले के इंदौर हाई कोर्ट में सुनवाई होना है. हिंदू फॉर सोशल जस्टिस ने मध्य प्रदेश की हाई कोर्ट के समक्ष याचिका लगाई थी.  उसमें कोर्ट ने 11 मार्च को भोजशाला का ASI सर्वे कराए जाने का आदेश दिया था, 22 मार्च से यह सर्वे शुरू हुआ था जो की 98 दिन चला था. इस दौरान पूरे सर्वे की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की गई थी.

मीडिया रिर्पोट के मुताबिक सर्वे के दौरान ASI ने अलग-अलग तरह के अवशेष जब्त किए हैं, परिसर से  इंडो-सासैनियन, चांदी, तांबे, एल्यूमीनियम और स्टील के कुल 31 सिक्के बीते दिनों पाए गए थे. जिसमें भोजशाला की दीवार, पिलर, खुदाई के दौरान कुल 94 मूर्तियां, मूर्तिकला के टुकड़े और मूर्तिकला चित्रण मिले हैं. इसके साथ ही खंभों पर शेर, हाथी, घोड़ा, कुत्ता, बंदर, सांप, कछुआ, हंस जैसे अन्य पक्षी उकेरे गए हैं. इसमें पौराणिक और मिश्रित आकृतियों में विभिन्न प्रकार के कीर्तिमुख मानव चेहरा, सिंह चेहरा, मिश्रित चेहरा भी शामिल है. पश्चिमी उपनिवेश में लिंटेल पर दक्षिण-पूर्व कक्ष का प्रवेश द्वार है.

ये भी पढ़ें: जीतू पटवारी ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ की बैठक, बोले- अमरवाड़ा उपचुनाव से मिला सबक, अब और मजबूती से करेंगे काम

4 जुलाई पेश होनी थी रिर्पोट

दरअसल पूरे मामले में एसआई को 4 जुलाई को ASI को सर्वे रिपोर्ट पेश करनी थी. लेकिन सर्वे रिपोर्ट बड़ी होने के चलते ASI ने हाई कोर्ट से समय की मांग की थी. तब हाई कोर्ट ने 15 जुलाई तक रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा था फिलहाल यह रिपोर्ट दोनों पक्षों को भी सौंप जाएगी. लेकिन इस रिपोर्ट को मीडिया में लीक नहीं करने के निर्देश सभी पक्षों को भी दिए गए हैं.

ज़रूर पढ़ें