MP News: खंडवा में एशिया की सबसे ऊंची तिरुपति बालाजी की मूर्ति ले रही आकार, एक भक्त ने 81 फीट की मूर्ति स्थापित करने का उठाया है बीड़ा

MP News: इस मूर्ति के साथ ही यहां आने वाले श्रद्धालुओं तथा पर्यटकों को माता पद्मावती तथा माता लक्ष्मी के दर्शन करने का भी मौका मिलेगा.
This is what the complete idol of Lord Tirupati Balaji will look like after it is made.

तिरुपति बालाजी भगवान की पूरी मूर्ति बनने के बाद कुछ ऐसी दिखेगी.

MP News: खंडवा में जल्द ही एशिया की सबसे ऊंची 81 फीट की भगवान तिरूपति बालाजी की मूर्ति आकार ले रही है. इसे धार्मिक पर्यटन के नक्शे पर खंडवा का नया मुकाम मिलेगा. खंडवा के छैगांवमाखन स्थित दिव्य बालाजी नगर में भगवान बालाजी की मूर्ति स्थापित की जा रही है.

एशिया की सबसे ऊंची बालाजी की प्रतिमा

दुनिया भर में तिरुपति बालाजी भगवान के अनगिनत भक्त हैं, लेकिन क्या आपको पता है की मध्य प्रदेश के खंडवा में भी तिरुपति बालाजी के एक ऐसे ही भक्त हैं जिन्होंने अपने आराध्य बालाजी भगवान की विशाल प्रतिमा अपने ही शहर में बनाने का बीड़ा उठाया है. खंडवा के उद्योगपति रितेश गोयल बालाजी भगवान की 81 फीट ऊंची प्रतिमा का निर्माण करवा रहे हैं। बताया जा रहा है, कि बालाजी भगवान की यह प्रतिमा एशिया में सबसे ऊंची बालाजी की प्रतिमा है. इस प्रतिमा का निर्माण कार्य 4 से 5 चरणों में चल रहा है, जिसके तहत बालाजी भगवान का श्रीमुख बनकर तैयार है. जो बालाजी धाम में रखा गया है.

ये भी पढ़ें: चंदेरी वस्त्र का साफा पहनकर CM मोहन यादव ने बुनकरों के प्रति जताया सम्मान

यह है विशेषता

81 फीट की प्रतिमा के केवल श्री मुख की ऊंचाई 18 से 20 फीट बताई जा रही है. इस मूर्ति के साथ ही यहां आने वाले श्रद्धालुओं तथा पर्यटकों को माता पद्मावती तथा माता लक्ष्मी के दर्शन करने का भी मौका मिलेगा. लगभग ढाई लाख स्क्वायर फीट में तैयार हो रहे इस बालाजी धाम में रंगारंग लाइट शो की व्यवस्था भी की जाएगी. आध्यात्मिक दृष्टिकोण की अगर बात करें तो इस पूरे परिसर तथा बालाजी भगवान की मूर्ति का निर्माण कार्य तिरुपति बालाजी मंदिर के हाथीराम मठ से जुड़े जानकारों के निर्देशन में हो रहा है.

50 प्रतिशत काम हो चुका पूरा

खंडवा के उद्योगपति रितेश गोयल ने बताया की उनका उद्देश्य मात्र इतना है कि आने वाली पीढ़ी अपने धार्मिक महत्व को पहचाने यहां आने पर न केवल भगवान के दर्शन करें बल्कि उनके मन में भक्ति की भावना भी जागे. इस लिए बालाजी ग्रुप ने भगवान बालाजी की 81 फीट ऊंची मूर्ति का निर्माण करवा रहे. अभी प्रतिमा 50% पूरा भी चुका है. जल्द ही खंडवा को 81 फीट ऊंची बालाजी भगवान की प्रतिमा की सौगात मिलेंगी.

ज़रूर पढ़ें