MP News: भोपाल में MSP की मांगों को लेकर किसानों ने किया शांतिपूर्ण प्रर्दशन, कलेक्ट्रेट जाकर सौंपा ज्ञापन

Bhopal News: अध्यक्ष कैलाश सिंह ने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे धान की कीमत 3100 की जाए वहीं गेहूं की न्यूनतम कीमत 2700 रुपए की जाए.
former protest image

किसान ज्ञापन सौपते हुए.

MP News: भोपाल (Bhopal) जिले के किसानों ने 12 सूत्रीय मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट में धरना -प्रदर्शन किया. सैकड़ों की संख्या में किसानों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदेश में प्रर्दशन किया. MSP कि मांगों को लेकर जब किसान भोपाल के बैरागढ़ पहुंचे तब उन्हें वहां रोक दिया गया. सड़क पर जाम लगने से आम जनता को परेशानी ना हो, इसलिए पुलिस प्रशासन ने किसानों को प्रर्दशन करने से रोका. इसके बाद किसानों का काफिला लालघाटी पहुंचा जहां दोबारा पुलिस बल ने उन्हें रोक दिया.

आपको बता दें कि विस्तार न्यूज़ से बात करते हुए भारतीय किसान संघ के मध्य भारत प्रांत के अध्यक्ष कैलाश सिंह ने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे धान की कीमत 3100 की जाए वहीं गेहूं की न्यूनतम कीमत 2700 रुपए की जाए, साथ में उन्होंने आगे यह भी कहा कि हम ट्रैक्टर लेकर कलेक्ट्रेट तक जाएंगे और कलेक्टर को शांति रूप से अपना एक ज्ञापन सौंपेंगे और सरकार से अपनी मांगों को पूरा करने के लिए कहेंगे.

फसलों के मूल्य बढ़ाने की मांग

किसानों ने MSP कि मांगों को लेकर भोपाल के कलेक्टर मुहम्मद इकबाल खान को ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि देश का हम भंडार तो भरेंगे लेकिन कीमत भी पूरी लेंगे.

ये भी पढ़े: भारत जोड़ो न्याय यात्रा पहुंची उज्जैन, राहुल गांधी ने बाबा महाकाल के किए दर्शन

ये है किसानों कि मांगें

1. गेहूं 2700 और धान 3100 रुपये क्विंटल की गांरटी पूरी की जाए.
2. ओलावृष्टी के कारण फ़सलों में हुए नुकसान का सर्वे कराकर मुआवजा राशि दी जाए..
3. बड़े तालाब के पास 120 गावों को व्यावसायिक और आवासी प्रयोजन प्रतिबंधित कर रखा है उसे मुक्त किया जाए.
4. भोपाल में सरसो के पंजीयन नहीं किए जा रहे हैं,सरसो के पंजीयन कराकर उसे खरीद की व्यवस्था करें.
5. शासकिय तनावों का गहरीकरण कराया जाए जिससे गावों में पानी पर्याप्त हो सके.

ज़रूर पढ़ें