मेरी सहेली टीम: रक्षाबंधन पर महिलाओं की सुरक्षित यात्रा, रेलवे सुरक्षा बल की विशेष पहल

MP News: "मेरी सहेली" टीम ने वर्ष 2024 में, जुलाई माह तक, कुल 8820 अकेली महिला यात्रियों को सुरक्षा एवं आवश्यक सहायता प्रदान की है.
Meri Saheli Team

मेरी सहेली टीम

MP News: रेलवे सुरक्षा बल (रेसुब) के द्वारा महिलाओं की सुरक्षा को विशेष महत्व दिया जा रहा है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी महिला यात्रियों को एक सुरक्षित और सहायक यात्रा अनुभव प्राप्त हो, रेसुब ने विभिन्न प्रभावी पहल की हैं. इन प्रयासों का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के बीच विश्वास बढ़ाना और उनकी सुरक्षा को सुदृढ़ करना है, जो रेसुब की प्राथमिकताओं में से एक है.

मंडल रेल प्रबंधक,भोपाल देवाशीष त्रिपाठी एवं प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त, रेसुब, पश्चिम मध्य रेलवे राजीव यादव के निर्देशन में प्रशांत यादव, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त, रेल सुरक्षा बल भोपाल के निर्देशन में, भोपाल मंडल में कार्यरत रेल सुरक्षा बल (रेसुब) द्वारा महिलाओं की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है. रेसुब न केवल सुरक्षा बल्कि महिला यात्रियों की समुचित सहायता के लिए भी कटिबद्ध है.

ये भी पढ़ें: मदरसों में गैर मुस्लिमों को धार्मिक शिक्षा दी तो मान्यता होगी रद्द, प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला

भोपाल मंडल में रेसुब की “मेरी सहेली” टीम भी सक्रिय है, जो अकेली यात्रा कर रही महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनकी यात्रा के दौरान उनसे संपर्क करती है. इस टीम ने वर्ष 2024 में, जुलाई माह तक, कुल 8820 अकेली महिला यात्रियों को सुरक्षा एवं आवश्यक सहायता प्रदान की है.

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया ने बताया कि महिला यात्रियों की सुरक्षा को और अधिक सुदृढ़ बनाने तथा उनमें रेल सुरक्षा बल के प्रति विश्वास बढ़ाने के उद्देश्य से राखी के त्यौहार के अवसर पर दिनांक 18.08.2024 एवं 19.08.2024 को दो दिन तक भोपाल मंडल के कार्यक्षेत्र में महिला यात्रियों से रेसुब के आरक्षक/प्रधान आरक्षक द्वारा राखी बंधवाकर उनकी सुरक्षा एवं सुरक्षित यात्रा की गारंटी सुनिश्चित की जा रही है.

ज़रूर पढ़ें