MP News: ‘लोग कमलनाथ को विदा करने की सोच रहे हैं, मैं अपने आप को किसी पर थोपना नहीं चाहता’, छिंदवाड़ा में पूर्व सीएम की भावुक अपील

MP Politics: पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के समय कमलनाथ गांधी परिवार के करीब आ गए. संजय गांधी और कमलनाथ में गहरी दोस्ती थी.
MP Politics

कमलनाथ

MP News: लोकसभा चुनाव में 2 महीने से भी कम का समय बचा है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों  ही चुनाव की तैयारियों में जुट गईं हैं. एकतरफ जहां बीजेपी चुनाव समिति की बैठक कर रही है. एमपी में बीजेपी लोकसभा की सभी 29 सीट जीतकर अपनी स्थिति मजबूत करने की चाह में है. वहीं कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा भी मध्य प्रदेश में प्रवेश करने वाली है. हालांकि, कांग्रेस के लिए उस वक्त मुश्किलें बढ़ती नजर आने लगी थीं जब अटकलें लगाई जाने लगी कि कमलनाथ कांग्रेस का साथ छोड़ भाजपा में शामिल हो सकते हैं. लेकिन, ऐसा हुआ नहीं और कमलनाथ कांग्रेस के साथ ही बने रहे.

कमलनाथ ने बीजेपी पर साधा निशाना

मंगलवार को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा प्रवास पर थे, जहां हर्रई और चांद पंहुचने के बाद उन्होंने कहा, “राम मंदिर का पट्टा बीजेपी के पास नहीं है, ये आपने बनवाया है, मैंने बनवाया है, हम लोगों के पैसों से बना है. मैंने भी छिंदवाड़ा में हनुमानजी का मंदिर बनाया है, वो भी अपनी जमीन पर, कोई सरकारी जगह पर नहीं हैं. 14 साल पहले बनाया था. भाजपा हमेशा कहती है राम, तो क्या राम को राजनीतिक मंच पर ले आये. अब ये हमें पाठ पढ़ाएंगे धर्म का. हम सब धार्मिक है, हमारी भावना और संस्कृति भी.”

छिंदवाड़ा की जनता से भावुक अपील

राजनीतिक गलियारे में खबर ऐसी भी हैं कि कमलनाथ राजनीति से संन्यास लेने वाले हैं. छिंदवाड़ा में एक सभा के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जनता से भावुक अपील की. उन्होंने कहा कि  लोग कमलनाथ को विदा करने की सोच रहे है, ये मेरी जनता ही करेगी. मैं अपने आप को किसी पर थोपना नहीं चाहता.

ये भी पढ़े: मध्य प्रदेश के परिवहन विभाग में लागू होगा ‘गुजरात मॉडल, भ्रष्टाचार और अवैधी वसूली पर लगेगी लगाम

छिंदवाड़ा में कमलनाथ को घेरने की तैयारी

बीजेपी छिंदवाड़ा में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस कई नेताओं ने बीजेपी ज्वॉइन की. छिंदवाड़ा में दिग्गज नेताओं से लेकर जमीनी स्तर के कार्यकर्ता तक बीजेपी को मजबूत करने में लगे हुए हैं. बीजेपी नेता बार-बार छिंदवाड़ा का दौरा कर रहे हैं. कमलनाथ के बीजेपी में आने की संभावना के चलते बीजेपी थोड़ी शिथिल हुई थी लेकिन अब फिर बीजेपी ने अपना जोर लगा दिया है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को छिंदवाड़ा से लोकसभा उम्मीदवार के रूप में उतार सकती है. शिवराज सिंह चौहान अभी बुदनी से विधायक हैं.

कमलनाथ को हार की चिंता

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट कांग्रेस के लिए अजेय दुर्ग रहा है. कमलनाथ यहां से 9 बार चुनाव जीत चुके हैं. वर्तमान में कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से सांसद हैं. बीजेपी कमलनाथ के खिलाफ शिवराज सिंह चौहान को मैदान में उतारकर लोकसभा की जंग को रोचक बनाना चाहती है.

गांधी परिवार के हैं करीबी

पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के समय कमलनाथ गांधी परिवार के करीब आ गए. संजय गांधी और कमलनाथ में गहरी दोस्ती थी. संजय गांधी की मृत्यु के बाद भी वे गांधी परिवार के नजदीक रहे. कांग्रेस सरकार में अलग-अलग विभागों में मंत्री पद पर रहे हैं. साल 2019 में कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में सरकार बनाई तो कमलनाथ को मुख्यमंत्री बनाया गया. मुख्यमंत्री रहते कमलनाथ कांग्रेस पीसीसी चीफ रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें