MP Election Result: कांग्रेस के लगातार पिछड़ने के बाद BJP प्रत्याशियों के जीतने का सिलसिला जारी, जानिए किस सीट पर कौन जीत रहा

MP Election Result: प्रदेश की सभी 29 सीटों पर लगातार बीजेपी बढ़त हासिल कर रही है.
Lok Sabha Election 2024

भारतीय जनता पार्टी लगातार प्रदेश में जीत दर्ज कर रही है.

MP Election Result: प्रदेश में कांग्रेस के पिछड़ने का सिलसिला लगातार जारी है. कांग्रेस सभी 29 सीटों पर पीछे चल रही है. वोटों की गिनती लगातार जारी है. वहीं BJP प्रत्याशियों के जीतने का सिलसिला जारी हैं.

जानिए किस सीट पर कौन जीता…..

सतना- सतना लोकसभा सीट में दूसरे चरण में चुनाव हुआ था. यहां मुकाबला त्रिकोणीय होने की उम्मीद थी लेकिन यहां से 4 बार के बीजेपी सासंद गणेश सिंह ने जीत दर्ज की. उन्होंने कांग्रेस के सिद्धार्थ कुशवाहा को हरा दिया. यह ऐसा संसदीय क्षेत्र है जहां जातीय गणित काफी अहम है. यहां ब्राह्मणों के साथ पिछड़े वर्ग के मतदाता भी अधिक है और निर्णायक भी, यही कारण है कि जातीय गणित को ध्यान में रखकर तीनों ही दलों ने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया था. लेकिन इस बार यहां सारे अनुमान फेल हो गए.

रीवा- रीवा संसदीय सीट से कांग्रेस, बीजेपी और बीएसपी के बीच में होने वाला त्रिकोणीय मुकाबला एकतरफा होकर रह गया. बीजेपी के जनार्दन मिश्रा ने अपनी जीत बरकरार रखते हुए साल 2024 में कांग्रेस की नीलम मिश्रा को 1 लाखा 93 हजार 374 वोटों से हरा दिया. वहीं बसपा प्रत्याशी अभिषेक साहू को भी करारी हार का सामना करना पड़ा.

सागर- चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी लता वानखेड़े को 7लाख 84हजार953 वोट मिले हैं जबकि कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रभूषण सिंह बुंदेला गुड्डू राजा को 3,15,870 वोट मिले. बीजेपी प्रत्याशी लता वानखेड़े ने 4 लाख69,हजार 083 मतों से जीत हासिल की है.

मंडला- भाजपा प्रत्याशी फग्गन सिंह कुलस्ते और कांग्रेस प्रत्याशी- ओंकार सिंह मरकाम चुनाव मैदान में थे. यहां से फग्गन सिंह कुलस्ते ने बड़े अंतर से जीत हासिल की है. दरअसल, मंडला संसदीय क्षेत्र में कुल 4 जिले की आठ विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं ,जिनमें 10 लाख 50243 पुरुष और 10 लाख 51542 महिला मतदाता थे. यहां कुल 21 लाख 1811 मतदाताओं में 72.49 प्रतिशत मतदान हुआ था.

टीकमगढ़- टीकमगढ़ लोकसभा सीट को मध्य प्रदेश की राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान रखता है. यहां से इस बार यहां से बीजेपी प्रत्याशी वीरेंद्र कुमार खटीक ने बड़ी जीत दर्ज की है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी खुमान उर्फ पंकज अहिरवार को 4 लाख 03 हजार 312 वोटों से हराया है.

ये भी पढे़ें: इंदौर में 14 फीट की दीवार कूदकर फरार हुआ कैदी, दुष्कर्म के मामले में काट रहा था सजा

दमोह – दमोह लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी राहुल लोधी ने जीत हासिल कर ली है, वहीं उनके निकटतम कांग्रेस प्रत्याशी तरबर सिंह लोधी को हार का सामना करना पड़ा है. दोनों के बीच हार का अंतर 4 लाख 6 हजार 4 सौ 26 रहा.

धार-  धार लोकसभा सीट से सावित्री ठाकुर भाजपा की ओर से मैदान में थी. वहीं कांग्रेस ने एक नए चेहरे राधेश्याम मुवैल कांग्रेस की ओर से मैदान में उतारा था. इस बार यहां से बीजेपी प्रत्याशी सावित्री ठाकुर ने 2लाख 18हजार 665 वोटों से जीत हासिल की है.

जबलपुर- जबलपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस से दिनेश यादव तो भाजपा से आशीष दुबे आमने-सामने रहे. वहीं पूरे मुकाबले में बीजेपी प्रत्याशी कांग्रेस से आगे रहे. अंत में बीजेपी कैडिडेट आशीष दुबे ने 4 लाख86 हजार 6 सौ 74 वोटों से जीत हासिल कर ली.

देवास- यहां बीजेपी के महेंद्र सोलंकी  को रिपीट किया गया था.  वहीं, कांग्रेस ने बदले चेहरे राजेंद्र मालवीय पर भरोसा जताया था. लेकिन एक बार फिर बीजेपी के प्रत्याशी महेंद्र सिंह ने कांग्रेस के राजेंद्र मालवीय  4लाख 25हजार 225 वोटों से हरा दिया.

ज़रूर पढ़ें